Skip to main content

ICC World Cup: All Why, How, When and Whats



बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों का ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का बारहवाँ संस्करण 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहा है। इसमें जहाँ वर्तमान चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने ख़िताब को बचाने उतरेगी वहीँ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा कई अन्य देशों के सामने इस विश्व कप को पहली बार अपने देश लेजाने का दबाव भी होगा। प्रतियोगिता रोबिन राउंड मुकाबले के आधार पर होगी जिसमे ऊपर की चार टीमों को सेमी फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। सेमी फाइनल विजेताओं के बीच फाइनल मुकाबला होगा और विजेता टीम विश्व कप की  हक़दार होगी।
क्रिकेट का हर टूर्नामेंट बेहद ही रोमांचक होता है फिर तो यह विश्व कप का मुकाबला है। दर्शक जूनून की हद तक जाकर मैचों को देखते हैं और बड़ी ही बेसब्री से हर मुकाबले का परिणाम जानने की प्रतीक्षा करते हैं। दर्शकों में टूर्नामेंट के रिकार्ड्स के साथ साथ हर छोटी बड़ी बातों को जानने की उत्सुकता रहती है। क्रिकेट प्रेमियों की इसी जरुरत को पूरा करने के लिए प्रस्तुत है विश्व कप सम्बन्धी कुछ रोचक जानकारियां :

Image result for cricket

ICC वर्ल्ड कप 2019  में कितनी टीमें भाग ले रहीं हैं?

ICC वर्ल्ड कप 2019 में कुल दस टीमें भाग ले रहीं हैं  इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान।

क्रिकेट वर्ल्ड कप का इतिहास की जानकारी  

पहला विश्व कप टूर्नामेंट 1975 में इंग्लैंड में खेला गया था। तब से अभी तक कुल ग्यारह विश्व कप टूर्नामेंट हो चुके हैं। यह टूर्नामेंट प्रत्येक चार वर्षों के अंतराल पर होता है। इसमें वेस्ट इंडीज ने पहले दो टूर्नामेंट को जीतकर अपना दबदबा दिखा दिया था।  उनका यह प्रदर्शन तीसरे विश्व कप में भी जारी रहा पर फाइनल में उलटफेर हो गया और इंडिया ने तीसरे विश्व कप पर अपना कब्ज़ा जमा लिया। ऑस्ट्रेलिया का भी प्रदर्शन विश्व कप के मुकाबलों में काफी उम्दा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा पांच बार इस ख़िताब को जीता है जिनमे से तीन बार तो वह लगातार  इस टूर्नामेंट को जितने का रिकॉर्ड बना चूका है।  नीचे दिए गए टेबल से स्पष्ट है किस देश ने कितनी बार यह ख़िताब जीता है

विश्व कप में अब तक के हुए फाइनल मैचों के विजेता कौन कौन देश रहे हैं ?


Year
Winner
Runner up
1975
West Indies
Australia
1979
West Indies
England
1983
India
West Indies
1987
Australia
England
1992
Pakistan
England
1996
Sri Lanka
Australia
1999
Australia
Pakistan
2003
Australia
India
2007
Australia
Sri Lanka
2011
India
Sri Lanka
2015
Australia
New Zealand


Image result for cricket world cup

ICC वर्ल्ड कप 2019 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला कब है ?
Image result for cricket world cup
क्रिकेट मैच हो और भारत और पाकिस्तान के बीच मैच की चर्चा न हो ऐसा हो नहीं सकता फिर तो यह विश्व कप का मुकाबला है। दर्शक बड़ी ही बेसब्री से दोनों देशों के मध्य होने वाले मैच की प्रतीक्षा करते हैं। इस बार वह कांटे के मुकाबले वाला दिन है 16 जून 2019 , इस दिन भारतीय समयानुसार शाम के तीन बजे से ओल्ड ट्रैफर्ड मैनचेस्टर के मैदान में दोनों चिरप्रतिद्वन्दियों के बीच भिड़ंत होगी।

ICC वर्ल्ड कप 2019  में भारत के मैच कब कब हैं ?


Date, Time (IST)
Between
Venue



Wed 5 June 2019 3.00 PM
South Africa vs India
The Rose Bowl Southemton



Sun 9 June 2019 3.00 PM
India vs Australia
Kennington, Oval London



Thurs 13 June 2019 3.00 PM
India vs New Zealand
Trent Bridge Nottinghom



Sun 16 June 2019 3.00 PM
India vs Pakistan
Old Trafford Manchester



Satur 22 June 2019 3.00 PM
India vs Afganistan
The Rose Bowl Southemton



Thurs 27 June 2019 3.00 PM
West Indies vs India
Old Trafford Manchester



Sun 30 June 2019 3.00 PM
England vs India
Edgbaston Birminghom



Tue 2 July 2019 3.00 PM
Bangladesh vs India
Edgbaston Birminghom



Satur 6 July 2019 3.00 PM
Sri Lanka vs India
Headinglay Leeds




ICC वर्ल्ड कप 2019 का शिड्यूल या टाइम टेबल ( मैच कहाँ कहाँ और कब कब ) भारतीय समयानुसार क्या है ?

ICC वर्ल्ड कप 2019  30 मई  2019 से शुरू हो रहा है जो 14 जुलाई 2019 तक चलेगा। पुरे शिड्यूल को जानने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें






ICC वर्ल्ड कप 2019 में विजेताओं को कितनी राशि मिलेगी ?

इस बार कुल 14 मिलियन डॉलर की इनामी राशि रहेगी।

STAGE
PRIZE MONEY
WINNER
4.8 MILLION DOLLARS
RUNNERS UP
2.2 MILLION DOLLARS
2 LOSING SEMI FINALIST
1 MILLION DOLLARS EACH
8 ELEMINATING TEAMS FROM GROUP STAGE
500000 DOLLARS EACH
WINNING GROUP MATCH
50000 DOLLARS EACH

ICC वर्ल्ड कप 2019 कब शुरू हो रहा है और इसका फाइनल मैच कब खेला जायेगा ?

ICC वर्ल्ड कप 2019  30 जून 2019 को शुरू होरहा है और इसका फाइनल मैच 14 जुलाई 2019 को लॉर्ड्स के मैदान में खेला जायेगा।

ICC वर्ल्ड कप 2019 की मेज़बानी किसे मिली है ?

ICC वर्ल्ड कप 2019 की मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स संयुक्त रूप से करेंगे।

ICC वर्ल्ड कप 2015 का विजेता कौन था ?

इस वर्ल्ड कप का विजेता ऑस्ट्रेलिया थी। जिसने न्यूजीलैंड को हराकर यह ख़िताब जीता था।
Image result for cricket world cup
ICC वर्ल्ड कप 2019 के प्रायोजक कौन है ?

इस विश्व कप को निसान ने प्रायोजित किया है। निसान को 2023 तक विश्व कप के प्रयोजन का अधिकार मिला है। इसके अलावा वीवो को भी ग्लोबल प्रायोजक बनाया गया है।

ICC वर्ल्ड कप 2019 के टीवी प्रसारण का  अधिकार किसे मिला है ?

इस विश्व कप मैचों के टीवी ब्राडकास्टिंग के राइट्स स्टार स्पोर्ट्स को मिला है। इस टूर्नामेंट का प्रसारण 150 से अधिक देशों में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क करेगी।

ICC वर्ल्ड कप 2023 कहाँ होंगे ?

ICC वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी भारत को मिली है। इसकी घोषणा 2013 के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् के लन्दन बैठक में की गयी थी।  यह विश्व कप का तेरहवां संस्करण होगा और भारत चौथी बार विश्व कप की मेजबानी करेगा।

क्रिकेट वर्ल्ड कप सबसे अधिक बार किस देश ने जीता है ?

क्रिकेट वर्ल्ड कप सबसे अधिक बार जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने यह ख़िताब पांच बार जीता है जिसमे से तीन बार तो वह लगातार जीती है।
Image result for cricket world cup

भारत ने कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है ?

भारत दो बार विश्व विजेता रह चूका है। पहली बार भारत ने 1983 में कपिलदेव के नेतृत्व में यह ख़िताब जीता जबकि दूसरी बार 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में यह कारनामा दुहराया गया।


Popular posts from this blog

RPF Aur GRP Me Kya Antar Hai

ट्रेनों से सफर के दौरान अकसर हमें पुलिस वाले दिखाई पड़ जाते हैं। कभी ट्रैन के अंदर तो कभी प्लेटफार्म पर , कभी टिकट खिड़की के पास तो कभी माल गोदाम की तरफ। स्टेशनो पर जब भी पुलिस की बात चलती है तो जीआरपी और आरपीएफ का नाम जरूर आता है। पुलिस वालों को भी देखा जाता है तो उनके कंधे पर GRP या RPF लिखा मिलता है। बहुत कन्फ्यूजन होता है और अकसर हमारे दिमाग में यह बात आती है कि इन दोनों में फर्क क्या है। पुलिस तो दोनों हैं। आइए देखते हैं जीआरपी और आरपीएफ में क्या अंतर है ?

RPF aur GRP ka full form kya hota hai 

RPF का फुलफॉर्म होता है Railway Protection Force यानि रेलवे सुरक्षा बल जबकि GRP का फुलफॉर्म होता है Government Rail Police 

RPF Aur GRP Me Kya Antar Hai

RPF यानि रेलवे सुरक्षा बल एक सैन्य बल है जो सीधे ministry of railway के अंतर्गत आता है। इसका मुख्या कार्य रेलवे परिसम्पत्तिओं 
की सुरक्षा करना होता है। इसके अंतर्गत रेलवे परिसर में उपस्थित सारे सामान आते हैं। यह रेल मंत्रालय के प्रति जवाबदेय होता है। यह रेलवे स्टॉक , रेलवे लाइन , यार्ड , मालगोदाम इत्यादि बहुत सारी चीज़ों की सुरक्षा करता है। इन सम्…

Silicon Valley Kya Hai

जब जब मैं यह पढता हूँ कि बेंगलोर को भारत की सिलकॉन वैली कहते हैं तब तब मेरे मन में यह जिज्ञासा होती है आखिर यह सिलिकॉन वैली है कहाँ ? वास्तव में किसी शहर या घाटी का नाम है यह या कोई मिसाल है यह ? यदि मिसाल है तो यह नाम क्यों पड़ा ? इसके पीछे क्या कहानी है ? आइये जानते हैं  यह सिलिकॉन वैली क्या है ?

सिलिकॉन वैली कहाँ है ?
आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि दुनिया भर में प्रसिद्ध सिलिकॉन वैली वास्तव में किसी क्षेत्र या वैली का नाम नहीं है बल्कि यह कई शहरों का एक क्षेत्र है जो अपने तकनीक और सॉफ्टवेयर उद्योगों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। सिलिकॉन वैली उत्तरी कैलिफोर्निया के दक्षिणी तरफ सैन फ्रांसिस्को बे एरिया में बसा एक क्षेत्र है जो उच्च तकनीक सम्बन्धी उद्योगों का पुरे विश्व में सबसे बड़ा गढ़ है। इस घाटी का सबसे बड़ा शहर सैन जोस है जो कैलिफोर्निआ का तीसरा सबसे बड़ा तथा संयुक्त राज्य अमेरिका का दसवां सबसे बड़ा शहर है।  पाओलो आल्टो, सांता क्लारा, माउंटेन व्यू और सनीवेल इस सिलिकॉन वैली के अन्य बड़े शहर हैं। सैन जोस की जी डी पी पर कैपिटा दुनिया तीसरी सबसे बड़ी जी डी पी पर कैपिटा मानी जाती है। 

कील मुंहासे, पिम्पल्स या एक्ने से कैसे छुटकारा पाएं , कुछ घरेलु उपचार

कील मुंहासे या पिम्पल्स न केवल चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं बल्कि कई बार ये काफी तकलीफदेय भी हो जाते हैं। कील मुंहासो की ज्यादातर समस्या किशोर उम्र के लड़के लड़कियों में होती है जब वे कई तरह के शारीरिक परिवर्तन और विकास के दौर में होते हैं। 




कील मुंहासे, पिम्पल्स या एक्ने क्या हैं


अकसर किशोरावस्था में लड़के और लड़कियों के चेहरों पर सफ़ेद, काले या लाल दाने या दाग दिखाई पड़ते हैं। ये दाने पुरे चेहरे पर होते हैं किन्तु ज्यादातर इसका प्रभाव दोनों गालों पर दीखता है। इनकी वजह से चेहरा बदसूरत और भद्दा दीखता है। इन दानों को पिम्पल्स, मुंहासे या एक्ने कहते हैं। 




पिम्पल्स किस उम्र में होता है 

पिम्पल्स या मुंहासे प्रायः 14 से 30 वर्ष के बीच के युवाओं को निकलते हैं। किन्तु कई बार ये बड़ी उम्र के लोगों में भी देखा जा सकता है। ये मुंहासे कई बार काफी तकलीफदेय होते हैं और कई बार तो चेहरे पर इनकी वजह से दाग हो जाते हैं। चेहरा ख़राब होने से किशोर किसी के सामने जाने से शरमाते हैं तथा हीन भावना से ग्रस्त हो जाते हैं। 
कील मुंहासे, पिम्पल्स या एक्ने के प्रकार 

ये पिम्पल्स कई प्रकार के हो सकते हैं। कई बार ये छोटे …