Skip to main content

Cricket Ke 25 Adbhut Aur Mazedaar Records Jinhe Jaane Bina Aap Nahi Rah Payenge


 क्रिकेट विश्व के सबसे रोमांचक और रोचक खेलों में से एक है।   क्रिकेट सीरीज जब खेली जाती है तब इसके रोमांच में न केवल   खिलाडी बल्कि दर्शक भी सराबोर रहते हैं और जब क्रिकेट सीरीज   नहीं खेली जाती है तब भी इसकी दिलचस्पी कम नहीं होती। और   यह सब उसके रिकॉर्डों को लेकर होता है। दर्शक जुबानी सारे रिकॉर्ड   को याद रखते हैं। कई रिकॉर्ड तो इतने दिलचस्प और अनोखे होते   हैं  कि टूटने के बाद भी लोग उन्हें नहीं भूलते। प्रस्तुत है ऐसे ही   कुछ अदभुत और मज़ेदार रिकॉर्ड :

Cricket Cricket Ground Sport Ground Field

  • भारत दुनिआ का एक मात्र देश है जिसने 60 ओवर 50 ओवर और 20 ओवर के तीनों विश्व कप विजेता रह चूका है। 

  • इंग्लैंड दुनिया का एक ऐसा इकलौता देश है जो 60 ओवर, 50 ओवर और 20 ओवर के तीनों विश्व कप फ़ाइनल में पहुंच कर भी कभी विश्व विजेता नहीं बन सका। इंग्लैंड 1979 में 60 ओवर के विश्व कप में, 1992 में 50 ओवर के विश्व कप फाइनल तथा 2004 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में तथा 20 ओवर के मैच में चैंपियंस ट्रॉफी 2013 के फाइनल में हार चूका है। 

  • ऑस्ट्रेलिया ने  विश्व के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 45 रनों से मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में 1877 में हराया था ठीक सौ वर्षों बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को इसी मैदान में इतने ही रन से 1977 में हराया। 
Cricket Batsman Ball Game India Competitio

  • दिनांक 11/11/11 को एक ऐसा संयोग हुआ कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच में जो केप टाउन में खेला गया था उसमे 11 बज कर 11 मिनट पर दक्षिण अफ्रीका जो एक विकेट पर 125 बना कर खेल रही थी उसे जितने के लिए 111 रनों की ही दरकार भी थी। 

  • पीटर सिडल दुनिया के एक मात्र गेंदबाज़ हैं जिन्होंने अपने बर्थडे के दिन हैट ट्रिक लिया। इन्होने यह कारनामा 25 नवंबर 2010 को इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट मैच में किया। 

  • टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में क्रिस गेल एक मात्र खिलाडी हैं जिन्होंने किसी टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का लगाया था। उन्होंने 2012 में बांग्ला देश के सोहाग गाज़ी के पहले ही गेंद पर छक्का लगा कर यह कारनामा दिखाया था। 

  • एलेक स्टीवर्ट का जन्म 8/4/63 को हुआ था और उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 8463 रन भी बनाये। 

  • केन्या के आसिफ करीम एक मात्र खिलाडी हैं जो अपने देश के लिए क्रिकेट और डेविस कप टेनिस दोनों के लिए खेल चुके हैं। 

  • वीरेंदर सहवाग ने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट यानि T20, ODI और टेस्ट मैच में अपना उचत्तम स्कोर क्रमशः 119 ,219 और 319 बनाया।  119 रन वह आई पी एल में बनाये।

  • दुनियां में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाडी सर जैक होब्ब्स थे जिन्होंने प्रथम श्रेणी के मैचों में कुल 199 शतक बनाया था। 

  • इसी प्रकार विल्फ्रेड रोड्स ने अपने करियर में सबसे ज्यादा विकेट लिया था उन्होंने प्रथम श्रेणी के मैचों में कुल 4204 विकेट लिए।  

  • रोड्स ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड बनाया था वे दुनिया में सबसे ज्यादा 39969 रन प्रथम श्रेणी के मैचों में बनाये। 

  • वर्ल्ड कप 1975 के एक मैच में गावस्कर ने इंग्लैंड के 335 रनों को चेज करते हुए 60 ओवरों के मैच में  174 बॉल पर मात्र 36 रन बनाये थे और अंत तक आउट नहीं हुए।  

  • जिम लेकर दुनियां के एक मात्र खिलाडी हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा 19 विकेट लिए हैं। इसमें एक पारी में पुरे दस विकेट लेने का श्रेय सर्वप्रथम उन्ही को जाता है। 

  • ईशांत शर्मा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम से एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे वे कभी याद करना नहीं चाहेंगे। सन 2000 ईस्वी के बाद से भारत के विरुद्ध बने तीनों उच्चत्तम स्कोर बनाने वाले खिलाडियों का कैच उन्होंने शुरू में ही ड्राप कर दिया था। 2011 में एलिस्टर कुक 294, माइकल क्लार्क 329 रन 2012 और ब्रेंडन मैकुलम 2014 में 302 रन, तीनों का कैच ईशांत शर्मा ने शुरु में ही छोड़ दिया था। 

  • 12 जनवरी 1964 में भारत के बापू नादकर्णी ने इंग्लैंड के विरुद्ध गेंदबाज़ी करते हुए एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने लगातार 21 ओवर मेडेन फेकने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया। उनका बॉलिंग विश्लेषण था 32 ओवर 27 मेडेन 5 रन और 0 विकेट। 

  • भारतीय टीम में विराट कोहली के आगमन के बाद भारत ने पांच बार 300 + के टारगेट को चेज किया है और इनमे चार मैचों में विराट ने शतक बनाये हैं। 

  • श्री लंका के महेला जयवर्धने विश्व के एक मात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व कप के सेमि फाइनल और फाइनल दोनों ही मैचों में शतक लगाया है। 
Cricket, Kevin Pietersen

  • टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा नॉट आउट होने का रिकॉर्ड कर्टनी वाल्श के नाम है उन्होंने 185 परियों में 61 बार नॉट आउट रहने का रिकॉर्ड बनाया है। 

  • डर्क नेंनस ने ऑस्ट्रेलिया और नेदरलॅंड्स दोनों की तरफ से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। 

  • डॉन ब्रेडमैन ने अपने पुरे करियर में मात्र 6 छक्के लगाए थे। 

  • पाकिस्तान के बैट्समैन इंजमामुल हक़ ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में एक विकेट लिया है। यह विकेट उन्होंने अपने पहले ही बॉल पर लिया था। 

  • लांस क्लूज़नर, अब्दुल रज़्ज़ाक़,शोएब मालिक और हसन  तिलकरत्ने ये चार खिलाडी एक दिवसीय मैचों में पहले से लेकर दसवें सभी पोजीशन पर खेल चुके हैं।  

  • सौरभ गांगुली एकमात्र खिलाडी हैं जिन्होंने चार बार लगातार मैन ऑफ़ थे मैच का एकदिवसीय क्रिकेट में ख़िताब जीता है। 
Slips Wicket Keeper Cricket Wicket Keeping
  • शाहिद आफरीदी ने जिस बैट से दुनिया में सबसे तेज 37 बॉल में शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था वह बैट उन्हें वकार यूनुस ने दिया था और मज़े की बात है कि वक़ार को वह बैट सचिन तेंदुलकर ने दिया था।

Comments

Popular posts from this blog

Dubai: Duniya Ki Sabse Unchi Buildingon Ka Shahar

दुबई का नाम आते ही दिमाग में एक ऐसे शहर का ख्याल आता है जो चकाचौंध से भरपूर हो , जहाँ चौड़ी चौड़ी सड़कें हों जिन पर महँगी महँगी गाड़ियां पूरी स्पीड से दौड़ रही हों, सर से पांव तक सफ़ेद कपड़ों में लिपटे शेख हों और जहाँ अकूत दौलत हो, जहाँ आसमान से बातें करती ऊँची ऊँची अट्टालिकाएं हों  ।
दुबई ने मात्र पांच दशकों में ही तरक्की और विकास की जो मिसाल कायम की है वह अपने आप में किसी आश्चर्य से कम नहीं है।  दुबई ने साबित कर दिया है की बुलंद इरादें और दूर दृष्टि हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। आइये जानते हैं दुनिया के इस अदभुत और लाज़वाब शहर के बारे में वो सब जो इसे दुनिया का एक अनोखा स्थान बनाते हैं।




दुबई किस देश में है

दुबई UAE यानि संयुक्त अरब अमीरात के सात राज्यों में से एक राज्य है जिसे अमीरात बोला जाता है। यह भले ही संयुक्त अरब अमीरात का एक हिस्सा है फिर भी यह कई मामलों में उससे काफी अलग है। यहाँ अन्य इस्लामिक देशों की तरह पाबंदियां नहीं हैं। यहाँ आकर आपको बिलकुल ही महसूस नहीं होगा कि आप एक इस्लामिक देश में हैं बल्कि आपको ऐसा लगेगा जैसे आप न्यूयोर्क या मुंबई में हैं। यदि आपको अरबी नहीं आती तो भी आपका …

ICC Cricket World Cup 2019: Schedule (Time Table) And Venue

2019 के आगमन के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की उलटी गिनती शुरू हो रही है और क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से नए विश्व चैंपियन का स्वागत करने  के लिए अपनी आँखे बिछाए बैठे हैं। क्रिकेट का महाकुम्भ इस बार इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर 30 मई 2019 से 14 जुलाई 2019 तक खेला जायेगा। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जंहा अपनी बादशाहत को कायम रखने का दबाव होगा वहीँ मेज़बान इंग्लैंड को अपने घरेलु दर्शकों के बीच पहली बार इस कप को पाने  का दबाव होगा। यह विश्व कप का बारहवां संस्करण होगा। इसमें सभी दस टीमें भाग लेंगी। सभी टीमें राउंड रोबिन में एक दूसरे से भिड़ेंगी और अंक तालिका में सर्वोच्च स्थान पाने वाली चार टीमों में पहले और चौथे और दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों में बीच सेमी फाइनल मैच होंगे। इन दोनों टीमों के विजेताओं के मध्य फाइनल मैच 14 जुलाई 2019 को खेला जायेगा।


भारतीय समयानुसार ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 का शिड्यूल (टाइम टेबल) और वेन्यू

पहले राउंड में कुल 45 मैच खेले जायेंगे

Date, Time (IST) Between Venue

ICC World Cup: All Why, How, When and Whats

बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों का ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का बारहवाँ संस्करण 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहा है। इसमें जहाँ वर्तमान चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने ख़िताब को बचाने उतरेगी वहीँ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा कई अन्य देशों के सामने इस विश्व कप को पहली बार अपने देश लेजाने का दबाव भी होगा। प्रतियोगिता रोबिन राउंड मुकाबले के आधार पर होगी जिसमे ऊपर की चार टीमों को सेमी फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। सेमी फाइनल विजेताओं के बीच फाइनल मुकाबला होगा और विजेता टीम विश्व कप की  हक़दार होगी।
क्रिकेट का हर टूर्नामेंट बेहद ही रोमांचक होता है फिर तो यह विश्व कप का मुकाबला है। दर्शक जूनून की हद तक जाकर मैचों को देखते हैं और बड़ी ही बेसब्री से हर मुकाबले का परिणाम जानने की प्रतीक्षा करते हैं। दर्शकों में टूर्नामेंट के रिकार्ड्स के साथ साथ हर छोटी बड़ी बातों को जानने की उत्सुकता रहती है। क्रिकेट प्रेमियों की इसी जरुरत को पूरा करने के लिए प्रस्तुत है विश्व कप सम्बन्धी कुछ रोचक जानकारियां :



ICC वर्ल्ड कप 2019  में कितनी टीमें भाग ले रहीं हैं?

ICC वर्ल्ड कप 2019 में कुल दस टीमें भाग ले रहीं हैं  इंग्लै…