Skip to main content

Cricket ke 12 Azab Gazab Sanyog Ya Co incidence

क्रिकेट का खेल अपने रिकार्डों और रनों के लिए हमेशा ही दिलचस्प बना रहता है। दर्शक एक एक रिकॉर्ड को तारीख  के साथ याद रखते हैं। असंभव सा लगने वाला रिकॉर्ड पलक झपकते ही टूट जाता है। यही वजह है दर्शक और क्रिकेट प्रेमी क्रिकेट में असंभव कुछ भी नहीं मानते। कई बार इन कीर्तिमानों के साथ साथ कुछ ऐसे को इंसिडेन्स या संयोग बन जाते हैं जो लोगों को न केवल अचंभित करते हैं बल्कि अपने आप में एक रिकॉर्ड भी  हो जाते हैं।  पेश है क्रिकेट जगत के कुछ ऐसे ही अदभुत संयोग या coincidence :

Cricket Bowl Field Match Pitch Playing Spo
  • सचिन तेंदुलकर ने 24 फ़रवरी 2010 को एकदिवसीय मैच में 200 रन बनाया था  ठीक यही वाकया क्रिस गेल ने 2015 में  215 रन बना कर दोहराया था लेकिन ख़ास बात यह थी कि यह दोहरा शतक भी फ़रवरी की उसी तारीख को बना था यानि 24 फ़रवरी। 

  • वीरेंदर सहवाग 219 रन, रोहित शर्मा 264 रन और सचिन तेंदुलकर 200 रन तीनो ने एकदिवसीय मैचों दोहरे शतक बना कर इतिहास रच दिया था लेकिन इन मैचों में एक ख़ास बात थी तीनों मैचों में भारत को 153 रनों से ही जीत मिली थी।  
Slips Wicket Keeper Cricket Wicket Keeping
  • ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली ने अपना 300वा विकेट अपने 56 वे मैच में लिया था और तारीख थी 27 नवम्बर 1981  और भारत के आश्विन ने इस रिकॉर्ड को 2017 में अपने 54 वे मैच में तोड़ दिया और वह भी  ठीक उसी तारीख को यानि 27 नवम्बर को । 

  • सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपना 1000 रन 1999 में मेलबोर्न में पांचवे टेस्ट मैच के 19 वे ओवर में पूरा किया था और उस समय उनकी उम्र थी 26 साल ठीक 15 वर्ष बाद विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 1000 रन मेलबोर्न में ही पाचवे टेस्ट मैच के 19 वे ओवर में पूरा किया और उस समय उनकी उम्र भी 26 साल ही थी। 


  • एलेक स्टीवर्ट का जन्म 8/4/63 को हुआ था और उन्होंने जब अपना टेस्ट करियर ख़त्म किया तो उनके टेस्ट करियर के टोटल रन थे 8463   

  • धोनी का पहला टेस्ट और एकदिवसीय शतक उनके पांचवे मैच में बने और दोनों में उन्होंने 148 रन बनाये मज़े की बात यह है कि दोनों शतक उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बनाये। 

  • धोनी ने एकदिवसीय मैचों में बतौर खिलाडी अपना उच्चतम स्कोर 183 रन श्री लंका के खिलाफ खेलकर बनाया था  और कप्तान के रूप में अपना उच्चतम स्कोर 139 ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बनाया था विराट कोहली ने भी एकदिवसीय मैचों में अपना उच्चत्तम स्कोर 183 रन एक खिलाडी के तौर पर बनाये जबकि कॅप्टन के रूप में उनका भी उच्चतम स्कोर 139 ही है। 

  • ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क और इंग्लैंड के एलिस्टर कुक ने जब अपने अपने 100 वे टेस्ट को खेला तो एक अनोखी बात सामने आयी दोनों के कुल रनों का योग कुल मैचों का योग और कुल शतकों का योग सचिन तेंदुलकर के टेस्ट करियर के बराबर निकला।       

 माइकल क्लार्क
एलिस्टर कुक
सचिन तेंदुलकर
कुल मैच 
100 
 100
200
कुल रन  
7955  
 7964
15921
कुल शतक
25 
26
 51
  • राहुल द्रविड़ और लक्षमण में कई समानताएं मिलती हैं 


दोनों ने अपने खेल की शुरुवात 1996 में की और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 वर्षों तक खेले।

दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनने वाली 300 रनों की पार्टनरशीप में दो दो बार शामिल थे।

दोनों ने अपना आखरी शतक कोलकाता में वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाये। 

दोनों ने अपना आखरी टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला।

दोनों ने अपना पहला विकेट वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक ही मैच में लिया।


  • दुनिया के पहले अंतराष्ट्रीय टेस्ट मैच में जो 1877 में मेलबोर्न में खेला गया था ऑस्ट्रलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हराया था ठीक यही इतिहास सौ वर्षों बाद 1977 में उसी जगह दोहराया गया और इसमें भी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से ही मात दी। 

  • साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच में जो केप टाउन में खेला गया था दिन के 11/11/11 को 11 बज कर 11 मिनट पर साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 111 रनों की दरकार थी। 
Cricket Batsman Ball Game India Competitio
  • ऑस्ट्रेलेशिया कप 1985 और एशिया कप 2014 में भारत और पाकिस्तान के विरुद्ध मैच में कई बातें एक दम एक जैसी थी 

दोनों में पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया।

दोनों मैचों में इंडिया के द्वारा बनाया गया स्कोर था 245

दोनों मैचों के ओपनिंग बैट्समैन श्रीकांत और रोहित शर्मा ने दो दो छक्के लगाए थे।

दोनों मैचों में भारत की ओर से तीन तीन खिलाडी 50 के ऊपर स्कोर किये थे।

दोनों ही मैचों में पाकिस्तान के दो खिलाडी रन आउट हुए थे।

दोनों ही मैचों में पाकिस्तान के दसवें नंबर पर उतरने वाले खिलाडी अपने पहले ही बॉल पर शुन्य पर आउट हो गए थे।

दोनों में तीन तीन विकेट लेने वाले खिलाडी क्रमशः चेतन शर्मा और आश्विन ने आखरी ओवर भी डाला था।

दोनों ही मैचों में छक्के लगाकर पाकिस्तान ने मैच जीता। ऑस्ट्रेलेशिया कप में मियादाद ने और एशिया कप में आफरीदी ने यह कारनामा किया। दोनों ने अपने अपने मैचों में तीन तीन छक्के लगाए थे।

दोनों मैच आखरी ओवर तक खेले गए थे और दोनों में पाकिस्तान विजयी रहा। 

Comments

Popular posts from this blog

Dubai: Duniya Ki Sabse Unchi Buildingon Ka Shahar

दुबई का नाम आते ही दिमाग में एक ऐसे शहर का ख्याल आता है जो चकाचौंध से भरपूर हो , जहाँ चौड़ी चौड़ी सड़कें हों जिन पर महँगी महँगी गाड़ियां पूरी स्पीड से दौड़ रही हों, सर से पांव तक सफ़ेद कपड़ों में लिपटे शेख हों और जहाँ अकूत दौलत हो, जहाँ आसमान से बातें करती ऊँची ऊँची अट्टालिकाएं हों  ।
दुबई ने मात्र पांच दशकों में ही तरक्की और विकास की जो मिसाल कायम की है वह अपने आप में किसी आश्चर्य से कम नहीं है।  दुबई ने साबित कर दिया है की बुलंद इरादें और दूर दृष्टि हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। आइये जानते हैं दुनिया के इस अदभुत और लाज़वाब शहर के बारे में वो सब जो इसे दुनिया का एक अनोखा स्थान बनाते हैं।




दुबई किस देश में है

दुबई UAE यानि संयुक्त अरब अमीरात के सात राज्यों में से एक राज्य है जिसे अमीरात बोला जाता है। यह भले ही संयुक्त अरब अमीरात का एक हिस्सा है फिर भी यह कई मामलों में उससे काफी अलग है। यहाँ अन्य इस्लामिक देशों की तरह पाबंदियां नहीं हैं। यहाँ आकर आपको बिलकुल ही महसूस नहीं होगा कि आप एक इस्लामिक देश में हैं बल्कि आपको ऐसा लगेगा जैसे आप न्यूयोर्क या मुंबई में हैं। यदि आपको अरबी नहीं आती तो भी आपका …

ICC Cricket World Cup 2019: Schedule (Time Table) And Venue

2019 के आगमन के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की उलटी गिनती शुरू हो रही है और क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से नए विश्व चैंपियन का स्वागत करने  के लिए अपनी आँखे बिछाए बैठे हैं। क्रिकेट का महाकुम्भ इस बार इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर 30 मई 2019 से 14 जुलाई 2019 तक खेला जायेगा। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जंहा अपनी बादशाहत को कायम रखने का दबाव होगा वहीँ मेज़बान इंग्लैंड को अपने घरेलु दर्शकों के बीच पहली बार इस कप को पाने  का दबाव होगा। यह विश्व कप का बारहवां संस्करण होगा। इसमें सभी दस टीमें भाग लेंगी। सभी टीमें राउंड रोबिन में एक दूसरे से भिड़ेंगी और अंक तालिका में सर्वोच्च स्थान पाने वाली चार टीमों में पहले और चौथे और दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों में बीच सेमी फाइनल मैच होंगे। इन दोनों टीमों के विजेताओं के मध्य फाइनल मैच 14 जुलाई 2019 को खेला जायेगा।


भारतीय समयानुसार ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 का शिड्यूल (टाइम टेबल) और वेन्यू

पहले राउंड में कुल 45 मैच खेले जायेंगे

Date, Time (IST) Between Venue

ICC World Cup: All Why, How, When and Whats

बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों का ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का बारहवाँ संस्करण 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहा है। इसमें जहाँ वर्तमान चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने ख़िताब को बचाने उतरेगी वहीँ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा कई अन्य देशों के सामने इस विश्व कप को पहली बार अपने देश लेजाने का दबाव भी होगा। प्रतियोगिता रोबिन राउंड मुकाबले के आधार पर होगी जिसमे ऊपर की चार टीमों को सेमी फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। सेमी फाइनल विजेताओं के बीच फाइनल मुकाबला होगा और विजेता टीम विश्व कप की  हक़दार होगी।
क्रिकेट का हर टूर्नामेंट बेहद ही रोमांचक होता है फिर तो यह विश्व कप का मुकाबला है। दर्शक जूनून की हद तक जाकर मैचों को देखते हैं और बड़ी ही बेसब्री से हर मुकाबले का परिणाम जानने की प्रतीक्षा करते हैं। दर्शकों में टूर्नामेंट के रिकार्ड्स के साथ साथ हर छोटी बड़ी बातों को जानने की उत्सुकता रहती है। क्रिकेट प्रेमियों की इसी जरुरत को पूरा करने के लिए प्रस्तुत है विश्व कप सम्बन्धी कुछ रोचक जानकारियां :



ICC वर्ल्ड कप 2019  में कितनी टीमें भाग ले रहीं हैं?

ICC वर्ल्ड कप 2019 में कुल दस टीमें भाग ले रहीं हैं  इंग्लै…