Skip to main content

Cricket ke 12 Azab Gazab Sanyog Ya Co incidence

क्रिकेट का खेल अपने रिकार्डों और रनों के लिए हमेशा ही दिलचस्प बना रहता है। दर्शक एक एक रिकॉर्ड को तारीख  के साथ याद रखते हैं। असंभव सा लगने वाला रिकॉर्ड पलक झपकते ही टूट जाता है। यही वजह है दर्शक और क्रिकेट प्रेमी क्रिकेट में असंभव कुछ भी नहीं मानते। कई बार इन कीर्तिमानों के साथ साथ कुछ ऐसे को इंसिडेन्स या संयोग बन जाते हैं जो लोगों को न केवल अचंभित करते हैं बल्कि अपने आप में एक रिकॉर्ड भी  हो जाते हैं।  पेश है क्रिकेट जगत के कुछ ऐसे ही अदभुत संयोग या coincidence :

Cricket Bowl Field Match Pitch Playing Spo
  • सचिन तेंदुलकर ने 24 फ़रवरी 2010 को एकदिवसीय मैच में 200 रन बनाया था  ठीक यही वाकया क्रिस गेल ने 2015 में  215 रन बना कर दोहराया था लेकिन ख़ास बात यह थी कि यह दोहरा शतक भी फ़रवरी की उसी तारीख को बना था यानि 24 फ़रवरी। 

  • वीरेंदर सहवाग 219 रन, रोहित शर्मा 264 रन और सचिन तेंदुलकर 200 रन तीनो ने एकदिवसीय मैचों दोहरे शतक बना कर इतिहास रच दिया था लेकिन इन मैचों में एक ख़ास बात थी तीनों मैचों में भारत को 153 रनों से ही जीत मिली थी।  
Slips Wicket Keeper Cricket Wicket Keeping
  • ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली ने अपना 300वा विकेट अपने 56 वे मैच में लिया था और तारीख थी 27 नवम्बर 1981  और भारत के आश्विन ने इस रिकॉर्ड को 2017 में अपने 54 वे मैच में तोड़ दिया और वह भी  ठीक उसी तारीख को यानि 27 नवम्बर को । 

  • सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपना 1000 रन 1999 में मेलबोर्न में पांचवे टेस्ट मैच के 19 वे ओवर में पूरा किया था और उस समय उनकी उम्र थी 26 साल ठीक 15 वर्ष बाद विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 1000 रन मेलबोर्न में ही पाचवे टेस्ट मैच के 19 वे ओवर में पूरा किया और उस समय उनकी उम्र भी 26 साल ही थी। 


  • एलेक स्टीवर्ट का जन्म 8/4/63 को हुआ था और उन्होंने जब अपना टेस्ट करियर ख़त्म किया तो उनके टेस्ट करियर के टोटल रन थे 8463   

  • धोनी का पहला टेस्ट और एकदिवसीय शतक उनके पांचवे मैच में बने और दोनों में उन्होंने 148 रन बनाये मज़े की बात यह है कि दोनों शतक उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बनाये। 

  • धोनी ने एकदिवसीय मैचों में बतौर खिलाडी अपना उच्चतम स्कोर 183 रन श्री लंका के खिलाफ खेलकर बनाया था  और कप्तान के रूप में अपना उच्चतम स्कोर 139 ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बनाया था विराट कोहली ने भी एकदिवसीय मैचों में अपना उच्चत्तम स्कोर 183 रन एक खिलाडी के तौर पर बनाये जबकि कॅप्टन के रूप में उनका भी उच्चतम स्कोर 139 ही है। 

  • ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क और इंग्लैंड के एलिस्टर कुक ने जब अपने अपने 100 वे टेस्ट को खेला तो एक अनोखी बात सामने आयी दोनों के कुल रनों का योग कुल मैचों का योग और कुल शतकों का योग सचिन तेंदुलकर के टेस्ट करियर के बराबर निकला।       

 माइकल क्लार्क
एलिस्टर कुक
सचिन तेंदुलकर
कुल मैच 
100 
 100
200
कुल रन  
7955  
 7964
15921
कुल शतक
25 
26
 51
  • राहुल द्रविड़ और लक्षमण में कई समानताएं मिलती हैं 


दोनों ने अपने खेल की शुरुवात 1996 में की और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 वर्षों तक खेले।

दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनने वाली 300 रनों की पार्टनरशीप में दो दो बार शामिल थे।

दोनों ने अपना आखरी शतक कोलकाता में वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाये। 

दोनों ने अपना आखरी टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला।

दोनों ने अपना पहला विकेट वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक ही मैच में लिया।


  • दुनिया के पहले अंतराष्ट्रीय टेस्ट मैच में जो 1877 में मेलबोर्न में खेला गया था ऑस्ट्रलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हराया था ठीक यही इतिहास सौ वर्षों बाद 1977 में उसी जगह दोहराया गया और इसमें भी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से ही मात दी। 

  • साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच में जो केप टाउन में खेला गया था दिन के 11/11/11 को 11 बज कर 11 मिनट पर साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 111 रनों की दरकार थी। 
Cricket Batsman Ball Game India Competitio
  • ऑस्ट्रेलेशिया कप 1985 और एशिया कप 2014 में भारत और पाकिस्तान के विरुद्ध मैच में कई बातें एक दम एक जैसी थी 

दोनों में पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया।

दोनों मैचों में इंडिया के द्वारा बनाया गया स्कोर था 245

दोनों मैचों के ओपनिंग बैट्समैन श्रीकांत और रोहित शर्मा ने दो दो छक्के लगाए थे।

दोनों मैचों में भारत की ओर से तीन तीन खिलाडी 50 के ऊपर स्कोर किये थे।

दोनों ही मैचों में पाकिस्तान के दो खिलाडी रन आउट हुए थे।

दोनों ही मैचों में पाकिस्तान के दसवें नंबर पर उतरने वाले खिलाडी अपने पहले ही बॉल पर शुन्य पर आउट हो गए थे।

दोनों में तीन तीन विकेट लेने वाले खिलाडी क्रमशः चेतन शर्मा और आश्विन ने आखरी ओवर भी डाला था।

दोनों ही मैचों में छक्के लगाकर पाकिस्तान ने मैच जीता। ऑस्ट्रेलेशिया कप में मियादाद ने और एशिया कप में आफरीदी ने यह कारनामा किया। दोनों ने अपने अपने मैचों में तीन तीन छक्के लगाए थे।

दोनों मैच आखरी ओवर तक खेले गए थे और दोनों में पाकिस्तान विजयी रहा। 

Popular posts from this blog

RPF Aur GRP Me Kya Antar Hai

ट्रेनों से सफर के दौरान अकसर हमें पुलिस वाले दिखाई पड़ जाते हैं। कभी ट्रैन के अंदर तो कभी प्लेटफार्म पर , कभी टिकट खिड़की के पास तो कभी माल गोदाम की तरफ। स्टेशनो पर जब भी पुलिस की बात चलती है तो जीआरपी और आरपीएफ का नाम जरूर आता है। पुलिस वालों को भी देखा जाता है तो उनके कंधे पर GRP या RPF लिखा मिलता है। बहुत कन्फ्यूजन होता है और अकसर हमारे दिमाग में यह बात आती है कि इन दोनों में फर्क क्या है। पुलिस तो दोनों हैं। आइए देखते हैं जीआरपी और आरपीएफ में क्या अंतर है ?

RPF aur GRP ka full form kya hota hai 

RPF का फुलफॉर्म होता है Railway Protection Force यानि रेलवे सुरक्षा बल जबकि GRP का फुलफॉर्म होता है Government Rail Police 

RPF Aur GRP Me Kya Antar Hai

RPF यानि रेलवे सुरक्षा बल एक सैन्य बल है जो सीधे ministry of railway के अंतर्गत आता है। इसका मुख्या कार्य रेलवे परिसम्पत्तिओं 
की सुरक्षा करना होता है। इसके अंतर्गत रेलवे परिसर में उपस्थित सारे सामान आते हैं। यह रेल मंत्रालय के प्रति जवाबदेय होता है। यह रेलवे स्टॉक , रेलवे लाइन , यार्ड , मालगोदाम इत्यादि बहुत सारी चीज़ों की सुरक्षा करता है। इन सम्…

ऐसा धन जिसे कोई चुरा नहीं सकता

ऐसा धन जिसे कोई चुरा नहीं सकता a motivational story
मोटिवेशनल स्टोरी 

"पापा पापा, बाबू ने मेरी ड्राइंग की कॉपी फाड़ दी है " बेटी ने रोते हुए शिकायत किया। "देखिए न, मैंने कितना कुछ बनाया था।" उसने फटे हुए पन्नो को जोड़ते हुए दिखाया। मैंने उसे चुप कराने की कोशिश की तो वह और भी ज्यादा रोने लगी। मैंने कहा अच्छा ठीक है चलो मै तुम्हे दूसरी कॉपी दिला दे रहा हूँ। मै कान्हा को बुलाया और खूब डांटा तो वह भी रोने लगा और बोला "दीदी मुझे कलर वाली पेंसिल नहीं दे रही थी।" अब दोनों रो रहे थे।  मैंने दोनों को समझाया। कान्हा तो चुप हो गया किन्तु इशू रोए जा रही थी। "मैंने इतने अच्छे अच्छे ड्राइंग बनाये थे , सब के सब फट गए।" वास्तव में इशू की रूचि ड्राइंग में कुछ ज्यादा ही थी। जो भी देखती उसे अपने ड्राइंग बुक में बना डालती, कलर करती और संजो कर रख लेती। मै उसको समझाने लगा देखो बेटी फिर से बना लेना, उसने कॉपी फाड़ी है किन्तु तुम्हारे हुनर को कोई नहीं छीन सकता। हुनर या टैलेंट ऐसी चीज़ है जिसे कोई नष्ट नहीं कर सकता। वह मेरे पास आकर बैठ गयी, मै उसके सर पर हाथ फेरने लगा वह अ…

पारस पत्थर : ए मोटिवेशनल स्टोरी

पारस पत्थर : ए मोटिवेशनल स्टोरी 

सोहन आज एक नयी एलईडी टीवी खरीद कर लाया था। टीवी को इनस्टॉल करने वाले मेकैनिक भी साथ आये थे। मैकेनिक कमरे में टीवी को इनस्टॉल कर रहे थे। तभी सोहन की बीबी उनके लिए चाय बना कर ले आयी। दोनों मैकेनिकों ने जल्दी ही अपना काम ख़तम कर दिया। सोहन नयी टीवी के साथ नया टाटा स्काई का कनेक्शन भी लिया था। चाय पीते पीते उन्होंने टीवी को चालू भी कर दिया था। उसी समय सोहन का पडोसी रामलाल भी आ गया। नयी टीवी लिए हो क्या ? उसने घर में घुसते ही पूछा।  हाँ लिया हूँ।  सोहन ने जवाब दिया। कित्ते की पड़ी ? यही कोई चौदह हज़ार की। हूँ बड़ी महँगी है। राम लाल ने मुंह बनाते हुए कहा। सोहन ने कहा मंहंगी तो है लेकिन क्या करें कौन सारा पैसा लेकर ऊपर जाना है। सोहन ने राम लाल को भी चाय पिलायी। चाय पीने के बाद राम लाल चला गया। सोहन अपने परिवार के साथ बैठ कर टीवी का आनंद लेने लगा।

इंसान अपने दुःख से उतना दुखी नहीं होता जितना दूसरे के सुख को देख कर

सोहन लकड़ी का काम किया करता था। खूब मेहनती था। अच्छा कारीगर था अतः उसके पास काम भी खूब आते थे।रात में अकसर दस बारह बजे तक वह काम किया करता था। इसी मेहनत का …