Skip to main content

Bitcoin Kise Kahte Hain Hindi Me


जब भी coin यानि सिक्के की बात होती है तो हमारे दिमाग में जो इमेज सबसे पहले आती है वह एक,दो,पांच या दस के सिक्के की आती है। कल्पनाओं की बात करें तो सोने और चांदी के सिक्के भी दिखते हैं पर क्या आपने किसी ऐसे सिक्के के बारे में सुना है जिसे न तो हम छू सकते हैं, न देख सकते हैं और न ही हम अपनी जेब में रख सकते हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं उस पैसे के बारे में जिसे डिजिटल करेंसी कहते हैं और अंतराष्ट्रीय मार्किट में जिसे बिटकॉइन (Bitcoin) कहा जाता है। यह एक प्रकार की virtual currency यानि आभासी मुद्रा भी कहलाती है।

Image result for bitcoin

Bitcoin Kya Hai

Bitcoin एक वर्चुअल मुद्रा या क्रिप्टो मुद्रा(crypto currency ) है जिसका प्रयोग कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से किसी व्यापार,लेनदेन या किसी सेवा का मूल्य चुकाने के लिए डिजिटल कोड्स के माध्यम से किया जाता है। चुकि यह एक डिजिटल मुद्रा है अतः इसका कोई भौतिक रूप नहीं होता है और इसलिए न तो इसे छू सकते हैं, न देख सकते हैं और न तो इसे कागजी मुद्रा अर्थात रुपये, डॉलर,पौंड,येन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
Bitcoin मुद्रा के सभी उद्देश्यों और कार्यों को पूरा करता है अतः यह लगभग सारे विश्व में स्वीकार्य है और यही इसकी सफलता और लोकप्रियता का राज है।
Bitcoin की मुख्य विशेषताएं :
  • Bitcoin एक decentralized currency होती है जिसका प्रयोग केवल digitally हो सकता है। इसे decentralized currency इस लिए कहते हैं क्योंकि इसे किसी बैंक के द्वारा संचालित नहीं किया जाता न ही किसी सरकार का इसपर नियंत्रण होता है।
  • Bitcoin के लेनदेन में केवल भेजने वाला और प्राप्त करने वाला होता है बीच में कोई माध्यम अर्थात बैंक या थर्ड पार्टी की जरुरत नहीं पड़ती।
  • Bitcoin का प्रयोग पुरे विश्व में कही से कभी भी किया जा सकता।
  • Bitcoin के प्रयोग में कोई क्रेडिट लिमिट या कोई अतिरिक्त चार्ज या सरचार्ज नहीं लगता।
  • इसके लिए किसी ATM या अन्य जगह नहीं जाना पड़ता न ही कागजी मुद्रा की तरह इसे कही ले जाना पड़ता है। 

Bitcoin Ki Value  Kya Hai


Bitcoin की कीमत में उतार चढ़ाव आता रहता है। यह डिमांड और सप्लाई के नियम पर तय होती है। जिस समय इसे लांच किया गया था उस समय इसकी कीमत केवल पांच रूपया थी पर आज की तारीख(11/05/2018 ) में 1 Bitcoin की  value  भारतीय रुपये में करीब पांच लाख अठ्ठासी हजार है।
Bitcoin सॉफ्टवेयर का निर्माण इसके बनाने वाले ने इस प्रकार किया है कि एक निश्चित समय के बाद इसकी संख्या घट के आधी रह जाती है और इस प्रकार 2140 ईस्वी तक इसका निर्माण एकदम बंद हो जायेगा। उस समय तक विश्व में करीब 2 करोड़ 10 लाख Bitcoins आ चुके होंगे। चुकि सप्लाई बंद हो जाएगी तो डिमांड का बढ़ना लाज़मी है। और जब डिमांड अधिक और सप्लाई कम होगी तो इसकी कीमतों में उछाल आएगा। इस वजह से जिनके पास पैसे हैं वो Bitcoin में अपने पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं।
Bitcoin की सबसे छोटी इकाई को सातोशी कहा जाता है। दस करोड़ सातोशी एक Bitcoin के बराबर होता है।

Bitcoin Ko Sabse Pahle Kisne Banaya                      
Who Invented Bitcoin

Bitcoin को सबसे पहले 3 जनवरी 2009 को लांच किया गया था। इसके निर्माणकर्ताओं के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिलती फिर भी माना जाता है कि सातोशी नाकामोतो नाम के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने इसको ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में बनाया था। इस समय दुनियां में करीब एक करोड़ Bitcoins इस्तेमाल हो रहे हैं।

Bitcoin Wallet Kya Hota Hai

Bitcoin का प्रयोग चुकि electronically इंटरनेट के माध्यम से होता है अतः इंटरनेट पर इसके लिए आपको एक अकाउंट बनाना पड़ता है। उस अकाउंट में जहाँ पर आपके Bitcoins स्टोर्ड रहते हैं उसे Bitcoin Wallet  कहते हैं। जब हम किसी को कोई रकम Bitcoin के रूप में ट्रांसफर करते हैं तो वह राशि हमारे वॉलेट से निकल जाती है और प्राप्तकर्ता के वॉलेट अकाउंट में वह दिखने लगती है। इस तरह की प्रक्रिया में केवल कुछ डिजिटल कोड्स का ट्रांसफर होता है। इस तरह से पैसा ट्रांसफर करने का चार्ज सिर्फ लगभग एक रुपये सत्तर पैसे लगते हैं। यह वास्तव में डेटा की साइज़ पर डिपेंड करता है जो 0.0003 BTC के आस पास आता है।  

How To Buy And Sell Bitcoin In India

Bitcoin की कीमतों में लगातार उछाल को देखते हुए बहुत से लोग इसमें पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं। इसका इजी वे में इस्तेमाल और सर्वमान्यता तथा तथा सर्वग्राह्यता की वजह से तथा किसी थर्ड पार्टी के इन्वॉल्वमेंट नहीं होने की वजह से यह कम समय में ही बहुत लोकप्रिय हो गया है। इसे खरीदने तथा बेचने  के लिए आप किसी भी अधिकृत वेबसाइट या एप्प जो Bitcoin  का लेनदेन करती है उसमे अपना अकाउंट बनाकर इसे खरीद सकते हैं। आपका Bitcoin आपके अकाउंट के वॉलेट में स्टोर रहेगा। वहीँ से आप इसे बेच सकते हैं या इससे कुछ खरीद सकते हैं। इसी तरह की अधिकृत साईट में zebpay .com और unocoin.com का नाम भी आता है जहाँ से इसे ख़रीदा और बेचा जा सकता है। 

Bitcoin Kharidane Ke Liye Awashyak Documents 

Bitcoin खरीदने के लिए आपके पास नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स होने चाहिए तभी आप इसे खरीद सकते हैं 

  1. Pan Card 
  2. Adhar Card 
  3. Voter Card 
  4. Bank Account 
  5. Phone Number 
Bitcoin Mining Kya Hai 

माइनिंग का अर्थ होता है खान से खुदाई करके खनिज निकालना पर यहाँ पर इसका अर्थ ऐसा कुछ नहीं है। Bitcoin माइनिंग उस प्रक्रिया को कहते हैं जिसमे Bitcoin के प्रत्येक ट्रांजैक्शन  पर नज़र रखी जाती है। इस प्रक्रिया में हजारों लोग लगे हुए हैं जो अपने पावरफुल कंप्यूटर की मदद से हर एक लेनदेन पर नज़र रखते हैं वे हर ट्रांजैक्शन पर नजर रखते हैं, जांच करते हैं और इस प्रक्रिया को सुरक्षित बनाते हैं। वास्तव में ये बैंक क्लर्क की तरह कोड लैंग्वेज में हुए ट्रांजैक्शनों की जांच करते हैं। उनके इस सफलता पूर्वक किये गए कार्य हेतु उन्हें Bitcoins के रूप में कुछ रिवॉर्ड मिलते हैं। इसे ही Bitcoin Mining कहते हैं। Bitcoin Mining दो प्रकार से की जाती है 

  • सोलो माइनिंग 
  • पूल  माइनिंग 

Solo Mining : सोलो माइनिंग, माइनिंग की वह अवस्था है जिसमे माइनिंग एक अकेले व्यक्ति के द्वारा की जाती है।  इसके लिए उसके पास कई पावर फुल कंप्यूटर होने चाहिए साथ ही Bitcoin माइनिंग के लिए वह रजिस्टर्ड हो। 
Pool Mining :इस प्रक्रिया में बहुत सारे कम्प्यूटर्स मिल कर एक पूल बनाते हैं जो एक नेटवर्क से जुड़े होते हैं और एक साथ मिल कर काम करते हैं। 

Bitcoin Ke Khatre        Risks of Bitcoin Currency

अपनी बहुत सारी खूबिओं के बावजूद Bitcoin के बहुत सारे खतरे भी है। सरकार या किसी बैंक या एजेंसी का नियंत्रण न होने की वजह से इसकी कीमतों के उतार चढाव को रोका नहीं जा सकता है। इसके अलावे कई लोग इसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए, प्रतिबंधित सामानो की खरीद के लिए करते हैं। कई बार हैकरों के द्वारा अकाउंट हैक होने की स्थिति में बिटकॉइन खोने का खतरा होता हैं। यही कारण दुनिया भर में बैंकर और सरकारें इसे मान्यता नहीं दे रही हैं।
Image result for bitcoin
Future Of Bitcoin

चुकि Bitcoin के समस्त लेनदेन की जानकारी इंटरनेट पर मौजूद रहती है अतः यह लेनदेन की प्रक्रिया को ट्रांसपेरेंट करता है और ब्लैक मनी की समस्या को ख़त्म कर सकता है साथ ही यह कैशलेस व्यवस्था के लिए बहुत ही उपयुक्त हो सकता है। नकदी ढोने, ट्रांजैक्शन में थर्ड पार्टी इन्वॉल्वमेंट हर देश के लिए अलग अलग मुद्रा विनिमय आदि कागजी मुद्रा तथा बैंक ट्रांजैक्शन की परेशानियों को दूर करने  की क्वालिटी होने के वजह से Bitcoin की लोकप्रियता काफी बढ़ी है और यह एक अंतराष्ट्रीय मुद्रा के रूप में सर्वमान्य रूप से स्वीकार कर लिया गया है। इसकी सर्वग्राहिता देखते हुए कहा जा सकता है कि भविष्य में विश्व के किसी भी मौद्रिक लेनदेन का आधार होगा। 

Comments

Popular posts from this blog

Nirav Modi and Punjab National Bank Scam

Nirav  Modi   , एक ऐसी शख्सियत जो आज अखबारों  और न्यूज़ चैनलों की हेड लाइन बना हुआ है, बैंकों  और खासकर पंजाब नेशनल बैंक की गले की हड्डी बना हुआ है  आखिर है कौन ? आखिर क्यों उसने भारत सरकार  की नींद उड़ा  दी और बैंको की साख पर बट्टा लगा दिया।  तो आइये चलते हैं  आज  जानते हैं कि  आखिर  Nirav  Modi  कौन है और उसने ऐसा कौन सा कारनामा कर दिया है। 
Nirav  Modi  वही शख्स है जिसने भारत के इतिहास में सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम दिया है। घोटाला भी ऐसा वैसा नहीं पुरे 1.8 बिलियन डालर यानि करीब करीब 11400 करोड़ रुपये का। मजे की बात यह है की यह घोटाला पंजाब नेशनल बैंक की एक ही शाखा मुंबई में हुआ। 
Nirav  Modi एक ग्लोबल ज्वेल्लरी हाउस है जिसकी स्थापना नीरव मोदी ने 2010 में की थी। नीरव मोदी ज्वेल्लरी हाउस भारत का पहला ज्वेल्लरी हाउस है जो Cristie  and Sotheby Catalogues में अपना स्थान बनाया था।  मोदी के पिता और दादा दोनों इसी व्यसाय में थे।  नीरव का पालन पोषण Antewerp Belgium में हुआ था। उनकी शादी Ami Modi  से हुई थी और उनके तीन बच्चे हैं। उनके छोटे भाई nishat की शादी Mukesh  Ambani  की भतीजी  इशिता…

Uric Acid: Lakshan Aur Niyantran Ke Upay Hindi Me

यूरिक एसिड और गाउट /अर्थराइटिस  

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों को चलने फिरने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है और उनके शरीर के जोड़ जोड़ में दर्द होता है। गांठे सूज जाती हैं और वह करीब करीब बेड पर हो जाता है। यह बीमारी काफी तकलीफदायक है क्योंकि यह सीधे मनुष्य के खड़े होने , चलने फिरने पर प्रभाव डालता है और इस वजह से वह लाचार और काफी हद तक दूसरों पर निर्भर हो जाता है। 
आइए जानते हैं ऐसा किन वजहों से होता है और कैसे इसका निदान करते हैं : मनुष्य के शरीर में विभिन्न उपापचयी क्रियाओं के पश्चात यूरिक एसिड का निर्माण होता है। जब किसी कारणवश शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तब यह शरीर पर अपना नुकसान दिखाना शुरू करती है।  यूरिक एसिड या गठिआ क्या है What is Uric Acid
यूरिक एसिड कार्बन,हाइड्रोजन,नाइट्रोंजन तथा ऑक्सीजन परमाणुओं का एक हेट्रोसिक्लिक योगिक होता है जो शरीर के अंदर विभिन्न उपापचयी क्रियाओं के पश्चात् प्यूरिन के रूप में उत्पन्न होता है।इसी प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड का निर्माण होता है।  जब हमारे शरीर में इसकी मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है तो इसे Hyperuricemia या सामान्य बोलचाल में …

Diabetes Ya Madhumeh Kya Hai

आज कम्पटीशन,टारगेट और टेंशन की जिंदगी ने हमारे लाइफ स्टाइल को काफी बदल के रख दिया है। जीवन के इस बदलाव और आरामतलब जिंदगी ने कई बीमारीओं को जन्म दिया है। जिसमे से एक है डायबिटीज या मधुमेह। आज भारत में करीब 70 मिलियन लोग diabetes से ग्रस्त हैं। यह अपने आप में कोई बीमारी नहीं है पर बहुत से खतरनाक रोगों का जनक है। 
डायबिटीज या शुगर क्या है 

Diabetes वास्तव में हमारे रक्त में शुगर की मात्रा सामान्य स्तर से बढ़ने की स्थिति को कहते हैं। यह स्थिति तब आती है जब हमारे शरीर में पाचन के उपरांत बने ग्लूकोस का अवशोषण कोशिकाओं के द्वारा नहीं हो पाता। रक्त में मौजूद यह शुगर हमारे कई अंगों को डैमेज कर देता है। कई बार हमें तब पता चलता है जब काफी नुकसान हो चूका होता है। यही वजह है कि इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। 
हमारे शरीर में सामान्य शुगर लेवल क्या होना चाहिए 

हमारे शरीर में सामान्य अवस्था में शुगर लेवल खाली पेट 70 से 100 mg /dl होना चाहिए जबकि खाना खाने के बाद 120 से 140 mg /dl  जब हमारे रक्त में शुगर लेवल इससे अधिक हो तो इसे diabetes या सामान्य बोलचाल में शुगर होना कहते हैं। 
डायबिटीज के लक्षण 

डायबिटी…