Skip to main content

Virtual ID Kya Hai

कुछ समय पहले समाचारों में एक खबर आयी थी कि महज 500 रुपये देकर किसी का भी आधार डाटा ख़रीदा जा सकता है। एक और खबर आयी थी कि कुछ वेब साइट्स ऐसे हैं जहाँ से किसी का भी आधार डाटा डाउनलोड किया जा सकता है। दोनों खबरें न केवल चौकाने वाली थी बल्कि डराने वाली भी थी। हमारा बैंक अकाउंट , राशन कार्ड ,पैन कार्ड , मोबाइल नंबर ,गैस कनेक्शन और भी न जाने क्या क्या सब के सब आधार नंबर से जुड़ चुके हैं। कहीं से भी कोई लीक हमारी सारी सूचनाओं को ,हमारे सारे इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स को खतरे में डाल सकता है। ऐसे में UIDAI ने एक बड़ा फैसला लिया। ऐसी व्यवस्था की गयी कि केवल 5000 कर्मचारी ही आधार की डिटेल को एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन यह कदम पर्याप्त नहीं था। अतः सरकार ने एक और फैसला लिया सभी आधार नम्बरों की वर्चुअल क्लोनिंग का जिसमे यूजर को पूरी सूचना न देकर केवल कुछ सिमित सूचनाएं मिले जैसे नाम,पता,फोटो आदि यानि केवल वही सूचनाएं जो उस समय यूजर के लिए जरुरी हो। इसी वर्चुअल क्लोनिंग को जो एक सोलह अंक का नंबर होता है,वर्चुअल आईडी कहते हैं।

Image result for adhar card

Virtual ID क्या है:

वर्चुअल आईडी हमारे आधार नंबर का ही एक क्लोन होता है जो सोलह डिजिट का होता है। इसके द्वारा यूजर केवल उन्ही सूचनाओं को पा सकता है जो उसके लिए उस समय जरुरी हो। जैसे मोबाइल कनेक्शन लेते समय सर्विस प्रोवाइडर को कस्टमर के नाम,एड्रेस,और फोटो की आवश्यकता होती है तो उसे वर्चुअल आईडी से वही सूचनाएं प्राप्त होंगी। वर्चुअल आईडी का समय सीमित होता है ज्यादातर यह एक दिन के लिए होगी। अर्थात अगले दिन उस आईडी से वे सूचनाएं नहीं मिल पाएंगी जो पिछले दिन मिली थी। अगर फिर से सूचनाएं चाहिए होंगी तो फिर नयी वर्चुअल आईडी जेनेरेट करनी होगी। यह अस्थायी होती है और इसे कई बार जेनेरेट किया जा सकता है। अगली आईडी बनते ही पिछली आईडी इनवैलिड हो जाएगी।

Virtual ID क्यों सुरक्षित है:


वर्चुअल आईडी की कुछ खास बातें उसे ज्यादा सुरक्षित बनाती हैं :
  • वर्चुअल आईडी से यूजर कस्टमर की केवल कुछ जानकारिओं को प्राप्त कर सकता है जैसे उसका नाम,पता,फोटो इत्यादि। 
  • वर्चुअल आईडी में आधार नंबर गुप्त रहता है यूजर को उसकी जानकारी नहीं रहती है। 
  • वर्चुअल आईडी एक अस्थायी नंबर होता है अर्थात इसका प्रयोग बहुत कम समय के लिए किया जा सकता है। अगली बार प्रयोग के लिए फिर से नयी आईडी जेनेरेट करनी पड़ेगी। 
  • अगली वर्चुअल आईडी जेनेरेट होते ही पहली आईडी इनवैलिड हो जाएगी जिससे उसका मिसयूज होने की संभावना बहुत ही काम होगी। 
Virtual ID कैसे जेनेरेट करते हैं :

Image result for adhar card

Image result for virtual id
अभी तक प्राप्त जानकारियों के आधार पर कहा जा रहा है कि वर्चुअल आईडी  दो तरह से जेनेरेट किया जा सकता है  
  • UIDAI के वेब साइट पर जा कर : UIDAI के वेब साइट पर वर्चुअल आईडी जेनेरेट करने का एक ऑप्शन होगा जिसमे अपना आधार नंबर डालना होगा , इसके बाद इसे सबमिट करने पर संभवतः आपके मोबाइल पर 16 अंक का वर्चुअल आईडी आ जायेगा। 
  •  mAdhar Android Mobile App : वर्चुअल आईडी की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए UIDAI एक app लांच करने जा रही है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 
वर्चुअल आईडी एकदम अपने शैशव अवस्था में है। इसकी असली परीक्षा तब होगी जब यह भारत के 119 करोड़ आधार कार्ड धारक अपनी जरूरतों के लिए इसका प्रयोग शुरू कर देंगे और तब भी उनका डाटा सुरक्षित रहे, कोई मिसयूज या डाटा चोरी न हो सके। सरकार को अपने सेफ्टी उपायों को समय समय पर अपडेट करना पड़ेगा।  

Virtual ID कब से लांच होगा :

अभी तक की अपडेट के अनुसार वर्चुअल आईडी एक मार्च से शुरू होनी थी और एक जून से सारी कम्पनियों को इसे इम्प्लीमेंट करना था। किन्तु अभी तक सरकार की तरफ से अभी तक इसके लागु होने की कोई सुचना नहीं है। 
अभी तक इसकी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है किन्तु जिस प्रकार से आधार कार्ड के दुरुपयोग की घटनाएं बढ़ रही हैं संभव है सरकार इस दिशा में जल्द ही कोई कदम बढ़ायेगी। 



Comments

Popular posts from this blog

Dubai: Duniya Ki Sabse Unchi Buildingon Ka Shahar

दुबई का नाम आते ही दिमाग में एक ऐसे शहर का ख्याल आता है जो चकाचौंध से भरपूर हो , जहाँ चौड़ी चौड़ी सड़कें हों जिन पर महँगी महँगी गाड़ियां पूरी स्पीड से दौड़ रही हों, सर से पांव तक सफ़ेद कपड़ों में लिपटे शेख हों और जहाँ अकूत दौलत हो, जहाँ आसमान से बातें करती ऊँची ऊँची अट्टालिकाएं हों  ।
दुबई ने मात्र पांच दशकों में ही तरक्की और विकास की जो मिसाल कायम की है वह अपने आप में किसी आश्चर्य से कम नहीं है।  दुबई ने साबित कर दिया है की बुलंद इरादें और दूर दृष्टि हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। आइये जानते हैं दुनिया के इस अदभुत और लाज़वाब शहर के बारे में वो सब जो इसे दुनिया का एक अनोखा स्थान बनाते हैं।




दुबई किस देश में है

दुबई UAE यानि संयुक्त अरब अमीरात के सात राज्यों में से एक राज्य है जिसे अमीरात बोला जाता है। यह भले ही संयुक्त अरब अमीरात का एक हिस्सा है फिर भी यह कई मामलों में उससे काफी अलग है। यहाँ अन्य इस्लामिक देशों की तरह पाबंदियां नहीं हैं। यहाँ आकर आपको बिलकुल ही महसूस नहीं होगा कि आप एक इस्लामिक देश में हैं बल्कि आपको ऐसा लगेगा जैसे आप न्यूयोर्क या मुंबई में हैं। यदि आपको अरबी नहीं आती तो भी आपका …

ICC Cricket World Cup 2019: Schedule (Time Table) And Venue

2019 के आगमन के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की उलटी गिनती शुरू हो रही है और क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से नए विश्व चैंपियन का स्वागत करने  के लिए अपनी आँखे बिछाए बैठे हैं। क्रिकेट का महाकुम्भ इस बार इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर 30 मई 2019 से 14 जुलाई 2019 तक खेला जायेगा। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जंहा अपनी बादशाहत को कायम रखने का दबाव होगा वहीँ मेज़बान इंग्लैंड को अपने घरेलु दर्शकों के बीच पहली बार इस कप को पाने  का दबाव होगा। यह विश्व कप का बारहवां संस्करण होगा। इसमें सभी दस टीमें भाग लेंगी। सभी टीमें राउंड रोबिन में एक दूसरे से भिड़ेंगी और अंक तालिका में सर्वोच्च स्थान पाने वाली चार टीमों में पहले और चौथे और दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों में बीच सेमी फाइनल मैच होंगे। इन दोनों टीमों के विजेताओं के मध्य फाइनल मैच 14 जुलाई 2019 को खेला जायेगा।


भारतीय समयानुसार ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 का शिड्यूल (टाइम टेबल) और वेन्यू

पहले राउंड में कुल 45 मैच खेले जायेंगे

Date, Time (IST) Between Venue

ICC World Cup: All Why, How, When and Whats

बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों का ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का बारहवाँ संस्करण 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहा है। इसमें जहाँ वर्तमान चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने ख़िताब को बचाने उतरेगी वहीँ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा कई अन्य देशों के सामने इस विश्व कप को पहली बार अपने देश लेजाने का दबाव भी होगा। प्रतियोगिता रोबिन राउंड मुकाबले के आधार पर होगी जिसमे ऊपर की चार टीमों को सेमी फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। सेमी फाइनल विजेताओं के बीच फाइनल मुकाबला होगा और विजेता टीम विश्व कप की  हक़दार होगी।
क्रिकेट का हर टूर्नामेंट बेहद ही रोमांचक होता है फिर तो यह विश्व कप का मुकाबला है। दर्शक जूनून की हद तक जाकर मैचों को देखते हैं और बड़ी ही बेसब्री से हर मुकाबले का परिणाम जानने की प्रतीक्षा करते हैं। दर्शकों में टूर्नामेंट के रिकार्ड्स के साथ साथ हर छोटी बड़ी बातों को जानने की उत्सुकता रहती है। क्रिकेट प्रेमियों की इसी जरुरत को पूरा करने के लिए प्रस्तुत है विश्व कप सम्बन्धी कुछ रोचक जानकारियां :



ICC वर्ल्ड कप 2019  में कितनी टीमें भाग ले रहीं हैं?

ICC वर्ल्ड कप 2019 में कुल दस टीमें भाग ले रहीं हैं  इंग्लै…