Skip to main content

Internet या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए : यूट्यूब को Monetize और AdSense से कैसे जोड़ें

Internet या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए : यूट्यूब को Monetize और AdSense से कैसे जोड़ें 
Youtube, Iphone, Smartphone, Mobile
दोस्तों  पिछले  अंक में हमने सीखा यूट्यूब में चैनल कैसे बनाते हैं तथा विडिओ कैसे अपलोड करते हैं  आइये इस अंक में सीखते हैं अपने विडिओ में कैसे Thumbnail डालते हैं।  दोस्तों थंबनेल आपके विडिओ का फर्स्ट लुक होता है या यू कहे कि आपकी दुकान का साइन बोर्ड होता है। इसे देख कर ही viewrs विडिओ प्ले करने की सोचता है। अतः आपका thumbnail जितना ही आकर्षक होगा उतने ज्यादा आपको views मिलने की उम्मीद रहेगी। तो आइये सीखते हैं वीडियो में कैसे thumbnail डालते हैं।
जब भी कोई विडिओ अपलोड किया जाता है तो विडिओ से रिलेटेड Thumbnail अपने आप क्रिएट हो जाते हैं और आपको उनमे से ही कोई एक Thumbnail लेना पड़ता है। कई बार यह उतना आकर्षक नहीं होता है जितना हम चाहते हैं। अतः ऐसी स्थिति में हमें थंबनेल  कस्टम करना पड़ता है।  इसके लिए आप सबसे पहले विडिओ मैनेजर में जाएँ और चैनल सेक्शन में जाकर कस्टम थंबनेल को इनेबल कर दें।  अब आप Photoshop  या Snagit या किसी भी यूट्यूब थंबनेल मेकर सॉफ्टवेयर में जाकर अपना Thumbnail बना सकते हैं।  आइये देखते है कैसे Thumbnail ऐड करते हैं :
1 सबसे पहले आप यूट्यूब पर अपना चैनल खोलें। फिर दाहिने साइड अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। इसके बाद यूट्यूब सेटिंग पर क्लिक करें।  अब यूट्यूब अकाउंट सेटिंग खुल जायेगा। अब आप view addition फीचर्स पर क्लिक करे।
2 अब  एक पेज खुलेगा इसमें आपके चैनल नाम के नीचे वेरीफाई पर क्लिक करें।
3 अब आपको आपके मोबाइल पर otp सेंड करने को कहा जायेगा।  यहाँ पर कॉल या sms से अपने मोबाइल पर otp प्राप्त कर सकते हैं।
4 सबमिट करते ही आपको otp मिलेगा जिसे आप enter कर के सबमिट कर दीजिये।
5 अब एक विंडो खुलेगी जिसमे आपके अकाउंट वेरीफाई करने  का massage मिलेगा।  अब आप coninue पर क्लिक कर दे आपका चैनल वेरीफाई हो जायेगा।
6 अब आप किसी भी विडिओ में कस्टमर थंबनेल को इनेबल कर सकते हैं।

दोस्तों , ये तो हो गयी चैनल बनाना ,विडिओ अपलोड करना और कस्टम थंबनेल लगाना। अब सबसे इम्पोर्टेन्ट बात है पैसे या earning  की जिसके लिए ये सारी मेहनत की जा रही है। तो आइये सीखते हैं अपने चैनल को कैसे मोनेटाइज करते हैं।
1अपने यूट्यूब चैनल  को खोल कर सबसे ऊपर दाहिने साइड में अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें।
2 अब वहीँ क्रिएटर स्टूडियो पर क्लिक करें।
3 फिर बाएं साइड में चैनल पर क्लिक करें।
4 अब status and features पर क्लिक करें।
5 जहाँ पर monetization लिखा हुआ है वहां enable  क्लिक करें।
6 अब एक pop up विंडो खुलेगी उसमे  policies  इसे अच्छी तरह पढ़ कर I accept पर क्लिक करें।
7 अब एक दूसरी विंडो खुलेगी  जिसमे monetize पर क्लिक करेंगे  और फिर Go  पर क्लिक करें , आप अब अपने विडिओ मैनेजर में पहुंच जायेंगे।  अब आप देखेंगे कि monetize  enabled  दिखेगा।
अब जो दूसरा इम्पोर्टेन्ट कदम है अपने चैनल को Google Adsense से जोड़ना। इसके लिए हमें निचे दिए गए
   steps फॉलो करेने होंगे।
1 पहले की तरह अपने  चैनल जाएँ। फिर monetization के सामने view monetization सेटिंग पर क्लिक करें।
2 How will I be paid पर क्लिक  associate an AdSense Account पर क्लिक करें।
4 अब next पर क्लिक करें।  अब जो विंडो खुलेगी उसमे sign इन पर क्लिक करें।
5 अपनी भाषा सेलेक्ट करें फिर कंटिन्यू करदें।
अब AdSense अकाउंट में एक विंडो खुलेगी जिसमें आपसे आपका नाम, एड्रेस पूछा जायेगा।  आप उसे सही सही भर दें।
6 अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको कुछ और जानकारी देनी होगी।  ध्यान रहे सारी जानकारी सही सही हो तथा नाम same  वही हो जो आपके bank account  में है। फिर अपना मोबाइल नंबर भर दें।
7 अब अपनी सारी जानकारी एक बार फिर से पढ़ कर submit कर दें।
अब आपके सामने  massage  आएगा Your  Adsense Application has been  submitted  and  is  being  reviewed  You will  receive an email regarding the status of your application within a week.
8  आपके Adsense Account के approval की सूचना आपको आपके email पर आजायेगी।
दोस्तों इस दौरान या आगे भी आप अपने विडिओ अपलोड करते रहें और उसके लिंक को सोशल मिडिया पर शेयर करते रहे क्योंकि AdSense approve होने के लिए कम से कम 10000 व्यूज और कम से कम  1000 subscribers होने चाहिए। एक बार AdSense से approve होने के बाद चैनल पर ऐड आने शुरू हो जायेंगे और फिर आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे। अब आपके वीडियो के views पर depend करता है आप कितना इनकम करते हैं। अतः विडिओ के सब्जेक्ट और समय का जरूर ध्यान रखे।

Comments

Post a Comment

Name :
Comment :

Popular posts from this blog

Dubai: Duniya Ki Sabse Unchi Buildingon Ka Shahar

दुबई का नाम आते ही दिमाग में एक ऐसे शहर का ख्याल आता है जो चकाचौंध से भरपूर हो , जहाँ चौड़ी चौड़ी सड़कें हों जिन पर महँगी महँगी गाड़ियां पूरी स्पीड से दौड़ रही हों, सर से पांव तक सफ़ेद कपड़ों में लिपटे शेख हों और जहाँ अकूत दौलत हो, जहाँ आसमान से बातें करती ऊँची ऊँची अट्टालिकाएं हों  ।
दुबई ने मात्र पांच दशकों में ही तरक्की और विकास की जो मिसाल कायम की है वह अपने आप में किसी आश्चर्य से कम नहीं है।  दुबई ने साबित कर दिया है की बुलंद इरादें और दूर दृष्टि हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। आइये जानते हैं दुनिया के इस अदभुत और लाज़वाब शहर के बारे में वो सब जो इसे दुनिया का एक अनोखा स्थान बनाते हैं।




दुबई किस देश में है

दुबई UAE यानि संयुक्त अरब अमीरात के सात राज्यों में से एक राज्य है जिसे अमीरात बोला जाता है। यह भले ही संयुक्त अरब अमीरात का एक हिस्सा है फिर भी यह कई मामलों में उससे काफी अलग है। यहाँ अन्य इस्लामिक देशों की तरह पाबंदियां नहीं हैं। यहाँ आकर आपको बिलकुल ही महसूस नहीं होगा कि आप एक इस्लामिक देश में हैं बल्कि आपको ऐसा लगेगा जैसे आप न्यूयोर्क या मुंबई में हैं। यदि आपको अरबी नहीं आती तो भी आपका …

ICC Cricket World Cup 2019: Schedule (Time Table) And Venue

2019 के आगमन के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की उलटी गिनती शुरू हो रही है और क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से नए विश्व चैंपियन का स्वागत करने  के लिए अपनी आँखे बिछाए बैठे हैं। क्रिकेट का महाकुम्भ इस बार इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर 30 मई 2019 से 14 जुलाई 2019 तक खेला जायेगा। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जंहा अपनी बादशाहत को कायम रखने का दबाव होगा वहीँ मेज़बान इंग्लैंड को अपने घरेलु दर्शकों के बीच पहली बार इस कप को पाने  का दबाव होगा। यह विश्व कप का बारहवां संस्करण होगा। इसमें सभी दस टीमें भाग लेंगी। सभी टीमें राउंड रोबिन में एक दूसरे से भिड़ेंगी और अंक तालिका में सर्वोच्च स्थान पाने वाली चार टीमों में पहले और चौथे और दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों में बीच सेमी फाइनल मैच होंगे। इन दोनों टीमों के विजेताओं के मध्य फाइनल मैच 14 जुलाई 2019 को खेला जायेगा।


भारतीय समयानुसार ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 का शिड्यूल (टाइम टेबल) और वेन्यू

पहले राउंड में कुल 45 मैच खेले जायेंगे

Date, Time (IST) Between Venue

ICC World Cup: All Why, How, When and Whats

बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों का ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का बारहवाँ संस्करण 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहा है। इसमें जहाँ वर्तमान चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने ख़िताब को बचाने उतरेगी वहीँ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा कई अन्य देशों के सामने इस विश्व कप को पहली बार अपने देश लेजाने का दबाव भी होगा। प्रतियोगिता रोबिन राउंड मुकाबले के आधार पर होगी जिसमे ऊपर की चार टीमों को सेमी फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। सेमी फाइनल विजेताओं के बीच फाइनल मुकाबला होगा और विजेता टीम विश्व कप की  हक़दार होगी।
क्रिकेट का हर टूर्नामेंट बेहद ही रोमांचक होता है फिर तो यह विश्व कप का मुकाबला है। दर्शक जूनून की हद तक जाकर मैचों को देखते हैं और बड़ी ही बेसब्री से हर मुकाबले का परिणाम जानने की प्रतीक्षा करते हैं। दर्शकों में टूर्नामेंट के रिकार्ड्स के साथ साथ हर छोटी बड़ी बातों को जानने की उत्सुकता रहती है। क्रिकेट प्रेमियों की इसी जरुरत को पूरा करने के लिए प्रस्तुत है विश्व कप सम्बन्धी कुछ रोचक जानकारियां :



ICC वर्ल्ड कप 2019  में कितनी टीमें भाग ले रहीं हैं?

ICC वर्ल्ड कप 2019 में कुल दस टीमें भाग ले रहीं हैं  इंग्लै…