Skip to main content

Internet या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए : यूट्यूब को Monetize और AdSense से कैसे जोड़ें

Internet या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए : यूट्यूब को Monetize और AdSense से कैसे जोड़ें 

दोस्तों  पिछले  अंक में हमने सीखा यूट्यूब में चैनल कैसे बनाते हैं तथा विडिओ कैसे अपलोड करते हैं  आइये इस अंक में सीखते हैं अपने विडिओ में कैसे Thumbnail डालते हैं।  दोस्तों थंबनेल आपके विडिओ का फर्स्ट लुक होता है या यू कहे कि आपकी दुकान का साइन बोर्ड होता है। इसे देख कर ही viewrs विडिओ प्ले करने की सोचता है। अतः आपका thumbnail जितना ही आकर्षक होगा उतने ज्यादा आपको views मिलने की उम्मीद रहेगी। तो आइये सीखते हैं वीडियो में कैसे thumbnail डालते हैं।
जब भी कोई विडिओ अपलोड किया जाता है तो विडिओ से रिलेटेड Thumbnail अपने आप क्रिएट हो जाते हैं और आपको उनमे से ही कोई एक Thumbnail लेना पड़ता है। कई बार यह उतना आकर्षक नहीं होता है जितना हम चाहते हैं। अतः ऐसी स्थिति में हमें थंबनेल  कस्टम करना पड़ता है।  इसके लिए आप सबसे पहले विडिओ मैनेजर में जाएँ और चैनल सेक्शन में जाकर कस्टम थंबनेल को इनेबल कर दें।  अब आप Photoshop  या Snagit या किसी भी यूट्यूब थंबनेल मेकर सॉफ्टवेयर में जाकर अपना Thumbnail बना सकते हैं।  आइये देखते है कैसे Thumbnail ऐड करते हैं :
1 सबसे पहले आप यूट्यूब पर अपना चैनल खोलें। फिर दाहिने साइड अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। इसके बाद यूट्यूब सेटिंग पर क्लिक करें।  अब यूट्यूब अकाउंट सेटिंग खुल जायेगा। अब आप view addition फीचर्स पर क्लिक करे।
2 अब  एक पेज खुलेगा इसमें आपके चैनल नाम के नीचे वेरीफाई पर क्लिक करें।
3 अब आपको आपके मोबाइल पर otp सेंड करने को कहा जायेगा।  यहाँ पर कॉल या sms से अपने मोबाइल पर otp प्राप्त कर सकते हैं।
4 सबमिट करते ही आपको otp मिलेगा जिसे आप enter कर के सबमिट कर दीजिये।
5 अब एक विंडो खुलेगी जिसमे आपके अकाउंट वेरीफाई करने  का massage मिलेगा।  अब आप coninue पर क्लिक कर दे आपका चैनल वेरीफाई हो जायेगा।
6 अब आप किसी भी विडिओ में कस्टमर थंबनेल को इनेबल कर सकते हैं।
दोस्तों , ये तो हो गयी चैनल बनाना ,विडिओ अपलोड करना और कस्टम थंबनेल लगाना। अब सबसे इम्पोर्टेन्ट बात है पैसे या earning  की जिसके लिए ये सारी मेहनत की जा रही है। तो आइये सीखते हैं अपने चैनल को कैसे मोनेटाइज करते हैं।
1अपने यूट्यूब चैनल  को खोल कर सबसे ऊपर दाहिने साइड में अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें।
2 अब वहीँ क्रिएटर स्टूडियो पर क्लिक करें।
3 फिर बाएं साइड में चैनल पर क्लिक करें।
4 अब status and features पर क्लिक करें।
5 जहाँ पर monetization लिखा हुआ है वहां enable  क्लिक करें।
6 अब एक pop up विंडो खुलेगी उसमे  policies  इसे अच्छी तरह पढ़ कर I accept पर क्लिक करें।
7 अब एक दूसरी विंडो खुलेगी  जिसमे monetize पर क्लिक करेंगे  और फिर Go  पर क्लिक करें , आप अब अपने विडिओ मैनेजर में पहुंच जायेंगे।  अब आप देखेंगे कि monetize  enabled  दिखेगा।
अब जो दूसरा इम्पोर्टेन्ट कदम है अपने चैनल को Google Adsense से जोड़ना। इसके लिए हमें निचे दिए गए
   steps फॉलो करेने होंगे।
1 पहले की तरह अपने  चैनल जाएँ। फिर monetization के सामने view monetization सेटिंग पर क्लिक करें।
2 How will I be paid पर क्लिक  associate an AdSense Account पर क्लिक करें।
4 अब next पर क्लिक करें।  अब जो विंडो खुलेगी उसमे sign इन पर क्लिक करें।
5 अपनी भाषा सेलेक्ट करें फिर कंटिन्यू करदें।
अब AdSense अकाउंट में एक विंडो खुलेगी जिसमें आपसे आपका नाम, एड्रेस पूछा जायेगा।  आप उसे सही सही भर दें।
6 अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको कुछ और जानकारी देनी होगी।  ध्यान रहे सारी जानकारी सही सही हो तथा नाम same  वही हो जो आपके bank account  में है। फिर अपना मोबाइल नंबर भर दें।
7 अब अपनी सारी जानकारी एक बार फिर से पढ़ कर submit कर दें।
अब आपके सामने  massage  आएगा Your  Adsense Application has been  submitted  and  is  being  reviewed  You will  receive an email regarding the status of your application within a week.
8  आपके Adsense Account के approval की सूचना आपको आपके email पर आजायेगी।
दोस्तों इस दौरान या आगे भी आप अपने विडिओ अपलोड करते रहें और उसके लिंक को सोशल मिडिया पर शेयर करते रहे क्योंकि AdSense approve होने के लिए कम से कम 10000 व्यूज और कम से कम  1000 subscribers होने चाहिए। एक बार AdSense से approve होने के बाद चैनल पर ऐड आने शुरू हो जायेंगे और फिर आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे। अब आपके वीडियो के views पर depend करता है आप कितना इनकम करते हैं। अतः विडिओ के सब्जेक्ट और समय का जरूर ध्यान रखे।

Comments

Post a Comment

Name :
Comment :

Popular posts from this blog

Nirav Modi and Punjab National Bank Scam

Nirav  Modi   , एक ऐसी शख्सियत जो आज अखबारों  और न्यूज़ चैनलों की हेड लाइन बना हुआ है, बैंकों  और खासकर पंजाब नेशनल बैंक की गले की हड्डी बना हुआ है  आखिर है कौन ? आखिर क्यों उसने भारत सरकार  की नींद उड़ा  दी और बैंको की साख पर बट्टा लगा दिया।  तो आइये चलते हैं  आज  जानते हैं कि  आखिर  Nirav  Modi  कौन है और उसने ऐसा कौन सा कारनामा कर दिया है। 
Nirav  Modi  वही शख्स है जिसने भारत के इतिहास में सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम दिया है। घोटाला भी ऐसा वैसा नहीं पुरे 1.8 बिलियन डालर यानि करीब करीब 11400 करोड़ रुपये का। मजे की बात यह है की यह घोटाला पंजाब नेशनल बैंक की एक ही शाखा मुंबई में हुआ। 
Nirav  Modi एक ग्लोबल ज्वेल्लरी हाउस है जिसकी स्थापना नीरव मोदी ने 2010 में की थी। नीरव मोदी ज्वेल्लरी हाउस भारत का पहला ज्वेल्लरी हाउस है जो Cristie  and Sotheby Catalogues में अपना स्थान बनाया था।  मोदी के पिता और दादा दोनों इसी व्यसाय में थे।  नीरव का पालन पोषण Antewerp Belgium में हुआ था। उनकी शादी Ami Modi  से हुई थी और उनके तीन बच्चे हैं। उनके छोटे भाई nishat की शादी Mukesh  Ambani  की भतीजी  इशिता…

Uric Acid: Lakshan Aur Niyantran Ke Upay Hindi Me

यूरिक एसिड और गाउट /अर्थराइटिस  

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों को चलने फिरने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है और उनके शरीर के जोड़ जोड़ में दर्द होता है। गांठे सूज जाती हैं और वह करीब करीब बेड पर हो जाता है। यह बीमारी काफी तकलीफदायक है क्योंकि यह सीधे मनुष्य के खड़े होने , चलने फिरने पर प्रभाव डालता है और इस वजह से वह लाचार और काफी हद तक दूसरों पर निर्भर हो जाता है। 
आइए जानते हैं ऐसा किन वजहों से होता है और कैसे इसका निदान करते हैं : मनुष्य के शरीर में विभिन्न उपापचयी क्रियाओं के पश्चात यूरिक एसिड का निर्माण होता है। जब किसी कारणवश शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तब यह शरीर पर अपना नुकसान दिखाना शुरू करती है।  यूरिक एसिड या गठिआ क्या है What is Uric Acid
यूरिक एसिड कार्बन,हाइड्रोजन,नाइट्रोंजन तथा ऑक्सीजन परमाणुओं का एक हेट्रोसिक्लिक योगिक होता है जो शरीर के अंदर विभिन्न उपापचयी क्रियाओं के पश्चात् प्यूरिन के रूप में उत्पन्न होता है।इसी प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड का निर्माण होता है।  जब हमारे शरीर में इसकी मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है तो इसे Hyperuricemia या सामान्य बोलचाल में …

Diabetes Ya Madhumeh Kya Hai

आज कम्पटीशन,टारगेट और टेंशन की जिंदगी ने हमारे लाइफ स्टाइल को काफी बदल के रख दिया है। जीवन के इस बदलाव और आरामतलब जिंदगी ने कई बीमारीओं को जन्म दिया है। जिसमे से एक है डायबिटीज या मधुमेह। आज भारत में करीब 70 मिलियन लोग diabetes से ग्रस्त हैं। यह अपने आप में कोई बीमारी नहीं है पर बहुत से खतरनाक रोगों का जनक है। 
डायबिटीज या शुगर क्या है 

Diabetes वास्तव में हमारे रक्त में शुगर की मात्रा सामान्य स्तर से बढ़ने की स्थिति को कहते हैं। यह स्थिति तब आती है जब हमारे शरीर में पाचन के उपरांत बने ग्लूकोस का अवशोषण कोशिकाओं के द्वारा नहीं हो पाता। रक्त में मौजूद यह शुगर हमारे कई अंगों को डैमेज कर देता है। कई बार हमें तब पता चलता है जब काफी नुकसान हो चूका होता है। यही वजह है कि इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। 
हमारे शरीर में सामान्य शुगर लेवल क्या होना चाहिए 

हमारे शरीर में सामान्य अवस्था में शुगर लेवल खाली पेट 70 से 100 mg /dl होना चाहिए जबकि खाना खाने के बाद 120 से 140 mg /dl  जब हमारे रक्त में शुगर लेवल इससे अधिक हो तो इसे diabetes या सामान्य बोलचाल में शुगर होना कहते हैं। 
डायबिटीज के लक्षण 

डायबिटी…