Skip to main content

IPL के कुछ रोचक और महत्वपूर्ण रिकार्ड्स 





Image result for ipl

कहते हैं क्रिकेट भारत में धर्म है। और यदि क्रिकेट धर्म है तो IPL उसकी होली है दशहरा है ईद है दिवाली है।  वास्तव में यह धर्म और मजहब की दीवार मिटा देता है ऊंचनीच ,अमीर गरीब का भेदभाव मिटा देता है। अप्रैल और मई यानि IPL का सीजन,लोग सबकुछ भुला कर बस चौके,छक्के,जीत हार के पीछे पड़े रहते हैं। गली,नुक्कड़,चाय की दुकान,ऑफिस,ट्रेन,बस हर तरफ बस एक ही चर्चा कौन जीता और कौन कितना रन बनाया। शर्तों और दावों की होड़ लग जाती है। लोग अपने अपने जरुरी कामो को भी टरका के बस टीवी से चिपके रहते हैं। हर कोई क्रिकेट का स्पेशिएलिस्ट ,कोच और सलाहकार बन जाता है। दो महीने कैसे बीत जाते हैं पता ही नहीं चलता।
तो आइए उत्साह और रोमांच से लबरेज़ इस खेल के कुछ दिलचस्प जानकारियां और रिकार्ड्स के बारे में जाना जाये :

  1. सबसे ज्यादा अंतर से जीत का रिकॉर्ड  Mumbai Indians का है जिसने  Delhi Dare Davils को 146 रनो से हराया था। 
  2. IPL यानि Indian Premium League दुनिआ का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला क्रिकेट लीग है और विश्व की सारी खेल प्रतियोगिताओं में इसका स्थान चौथा है। 
  3. IPLकी स्थापना 13 सितम्बर 2007 को हुई थी और इसका पहला टूर्नामेंट 2008 में आयोजित किया गया। 
  4. IPLकी शुरुवात के पीछे ललित मोदी का दिमाग माना जाता है जो उन्होंने Zee Entertainment द्वारा आयोजित ICL  के प्रभाव को ख़त्म करने और  क्रिकेट को एक व्यवसाय बनाने के उद्देश्य से किया था। 
  5. पहले IPLमें बैंगलोर ,चेन्नई ,दिल्ली ,हैदराबाद ,जयपुर और कोलकाता की टीमों ने भाग लिया था। 
  6. पहला IPLRajsthan Royals ने जीता था। आखरी IPLMumbai Indians ने जीता। अब तक Mumbai Indians तीन बार और Chennai Super Kings और Kolkata Knight Riders ने दो दो बार जीता है। 
  7. IPLके पुरे सीजन में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस का (91 मैच) है जबकि सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॉर्ड Delhi Dare Davils (82 मैच )का है। 
  8. सबसे ज्यादा लगातार मैच एक सीजन में जीतने  का रिकॉर्ड Kolkata Knight Riders का है जबकि एक सीजन में लगातार सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॉर्ड Delhi Dare Davils और Pune Warriors (9 मैच )का है। 
  9. सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल(5 शतक) का है। 
  10. सबसे ज्यादा अर्धशतक यानि 50 का रिकॉर्ड डेविड वार्नर का है जिन्होंने 36 अर्धशतक लगाए हैं। 
  11. सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड विराट कोहली और डेविलिएर्स (RCB) का 229 रन  का है। 
  12. सबसे ज्यादा डक यानि 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड हरभजन सिंह का है वे 13 बार डक हुए हैं। 
  13. सबसे ज्यादा हैटट्रिक का रिकॉर्ड अमित मिश्रा का है जिन्होंने 3 बार यह कमाल दिखाया है। 
  14. सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड सुरेश रैना का है। उन्होंने 161 मैच खेले हैं। 
  15. कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी का है जिन्होंने बतौर कप्तान 143 मैच खेले हैं। 
  16. सबसे ज्यादा man of the match क्रिस गेल(18 बार ) हुए हैं। 
  17. सबसे ज्यादा मैचों में अम्पायरिंग का रिकॉर्ड कुमार धर्मसेना का है उन्होंने 87 मैचों में अम्पायरिंग की है। 
  18. सबसे ज्यादा orange cap  पहनने का सौभाग्य क्रिस गेल और डेविड वार्नर को मिला जबकि पहला ऑरेंज कैप शॉन मार्श को मिला था। ऑरेंज कैप उस खिलाडी को प्रदान किया जाता है जो एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाया हो। 
  19. Purple कैप जोकि सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी को दिया जाता है सबसे पहले सोहैल तनवीर को दिया गया था जिन्होंने 22 विकेट लिए थे। डेविन ब्रावो और भुबनेश्वर कुमार दो दो बार इस कैप को पा चुके हैं। 
  20. मैन ऑफ़ टूर्नामेंट का अवार्ड सबसे पहले Shane Watson और पिछले सीजन में Ben Stokes को दिया गया था। 
  21. श्रीसंत सबसे ज्यादा नो बॉल देने वाले खिलाडी है जिन्होंने 41 मैच में 21 नो बाल डाले थे। 
  22. चेन्नई सुपर किंग्स IPLके सात सीजन में सबसे ज्यादा बार फाइनल हारने वाली टीम है। 
  23. युसूफ पठान तीन बार विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। 
  24. धोनी 21 मई को फ़ाइनल मैच खेलते हैं तो वह ऐसा करने वाले एकमात्र खिलाडी होंगे और यह उनका सातवां IPLफाइनल होगा। 
  25. IPLफाइनल में आज तक कोई बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है अभी तक IPLमें सबसे ज्यादा स्कोर मुरली विजय के नाम से है जिन्होंने RCB के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स 52 बॉल में 95 रन बनाये थे। 
  26. सुरेश रैना IPLमें सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाल खिलाडी हैं। 
  27. युवराज सिंह IPLमें सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले खिलाडी हैं उनको 16 करोड़ में ख़रीदा गया था। 
  28. क्रिस गेल  IPLका सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाडी है जिन्होंने 30  बॉल में पुणे वारियर्स के खिलाफ 2013 शतक लगाया था। Image result for ipl
  29. पीयूष चावला ने IPLमें 400 से ज्यादा ओवर किये है लेकिन एक भी नो बॉल नहीं फेका। 
  30. पार्थिव पटेल IPL के सबसे ज्यादा 6 अलग अलग टीमों के लिए खेला है। 
  31. एडम गिलक्रिस्ट ने IPL में सिर्फ एक ही बॉल फेका और उसी पर हरभजन सिंह को आउट कर दिया। 
  32. सबसे ज्यादा एक मैच में किसी टीम का स्कोर Royal Challengers का है जिसने Pune Warriors के खिलाफ 2013 में 263 पांच विकेट पर बनाये थे। 
  33. सबसे काम स्कोर का रिकॉर्ड भी Royal Challengers  का ही है जब उसने Kolkata Knight Riders के खिलाफ 2017 में केवल 49 रन बनाये।  
  34. सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड कोलकाता नाईट राइडर्स के सुनील नरैयन का है जिन्होंने मात्रा 15 बॉल में यह कारनामा कर के दिखाया था। 

Popular posts from this blog

RPF Aur GRP Me Kya Antar Hai

ट्रेनों से सफर के दौरान अकसर हमें पुलिस वाले दिखाई पड़ जाते हैं। कभी ट्रैन के अंदर तो कभी प्लेटफार्म पर , कभी टिकट खिड़की के पास तो कभी माल गोदाम की तरफ। स्टेशनो पर जब भी पुलिस की बात चलती है तो जीआरपी और आरपीएफ का नाम जरूर आता है। पुलिस वालों को भी देखा जाता है तो उनके कंधे पर GRP या RPF लिखा मिलता है। बहुत कन्फ्यूजन होता है और अकसर हमारे दिमाग में यह बात आती है कि इन दोनों में फर्क क्या है। पुलिस तो दोनों हैं। आइए देखते हैं जीआरपी और आरपीएफ में क्या अंतर है ?

RPF aur GRP ka full form kya hota hai 

RPF का फुलफॉर्म होता है Railway Protection Force यानि रेलवे सुरक्षा बल जबकि GRP का फुलफॉर्म होता है Government Rail Police 

RPF Aur GRP Me Kya Antar Hai

RPF यानि रेलवे सुरक्षा बल एक सैन्य बल है जो सीधे ministry of railway के अंतर्गत आता है। इसका मुख्या कार्य रेलवे परिसम्पत्तिओं 
की सुरक्षा करना होता है। इसके अंतर्गत रेलवे परिसर में उपस्थित सारे सामान आते हैं। यह रेल मंत्रालय के प्रति जवाबदेय होता है। यह रेलवे स्टॉक , रेलवे लाइन , यार्ड , मालगोदाम इत्यादि बहुत सारी चीज़ों की सुरक्षा करता है। इन सम्…

ऐसा धन जिसे कोई चुरा नहीं सकता

ऐसा धन जिसे कोई चुरा नहीं सकता a motivational story
मोटिवेशनल स्टोरी 

"पापा पापा, बाबू ने मेरी ड्राइंग की कॉपी फाड़ दी है " बेटी ने रोते हुए शिकायत किया। "देखिए न, मैंने कितना कुछ बनाया था।" उसने फटे हुए पन्नो को जोड़ते हुए दिखाया। मैंने उसे चुप कराने की कोशिश की तो वह और भी ज्यादा रोने लगी। मैंने कहा अच्छा ठीक है चलो मै तुम्हे दूसरी कॉपी दिला दे रहा हूँ। मै कान्हा को बुलाया और खूब डांटा तो वह भी रोने लगा और बोला "दीदी मुझे कलर वाली पेंसिल नहीं दे रही थी।" अब दोनों रो रहे थे।  मैंने दोनों को समझाया। कान्हा तो चुप हो गया किन्तु इशू रोए जा रही थी। "मैंने इतने अच्छे अच्छे ड्राइंग बनाये थे , सब के सब फट गए।" वास्तव में इशू की रूचि ड्राइंग में कुछ ज्यादा ही थी। जो भी देखती उसे अपने ड्राइंग बुक में बना डालती, कलर करती और संजो कर रख लेती। मै उसको समझाने लगा देखो बेटी फिर से बना लेना, उसने कॉपी फाड़ी है किन्तु तुम्हारे हुनर को कोई नहीं छीन सकता। हुनर या टैलेंट ऐसी चीज़ है जिसे कोई नष्ट नहीं कर सकता। वह मेरे पास आकर बैठ गयी, मै उसके सर पर हाथ फेरने लगा वह अ…

कील मुंहासे, पिम्पल्स या एक्ने से कैसे छुटकारा पाएं , कुछ घरेलु उपचार

कील मुंहासे या पिम्पल्स न केवल चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं बल्कि कई बार ये काफी तकलीफदेय भी हो जाते हैं। कील मुंहासो की ज्यादातर समस्या किशोर उम्र के लड़के लड़कियों में होती है जब वे कई तरह के शारीरिक परिवर्तन और विकास के दौर में होते हैं। 




कील मुंहासे, पिम्पल्स या एक्ने क्या हैं


अकसर किशोरावस्था में लड़के और लड़कियों के चेहरों पर सफ़ेद, काले या लाल दाने या दाग दिखाई पड़ते हैं। ये दाने पुरे चेहरे पर होते हैं किन्तु ज्यादातर इसका प्रभाव दोनों गालों पर दीखता है। इनकी वजह से चेहरा बदसूरत और भद्दा दीखता है। इन दानों को पिम्पल्स, मुंहासे या एक्ने कहते हैं। 




पिम्पल्स किस उम्र में होता है 

पिम्पल्स या मुंहासे प्रायः 14 से 30 वर्ष के बीच के युवाओं को निकलते हैं। किन्तु कई बार ये बड़ी उम्र के लोगों में भी देखा जा सकता है। ये मुंहासे कई बार काफी तकलीफदेय होते हैं और कई बार तो चेहरे पर इनकी वजह से दाग हो जाते हैं। चेहरा ख़राब होने से किशोर किसी के सामने जाने से शरमाते हैं तथा हीन भावना से ग्रस्त हो जाते हैं। 
कील मुंहासे, पिम्पल्स या एक्ने के प्रकार 

ये पिम्पल्स कई प्रकार के हो सकते हैं। कई बार ये छोटे …