Skip to main content

The Syrian attack on Ghouta : The assassination of huminity

Ghouta की सड़के लाल हैं खून से लथपथ हैं चारों ओर रोने, कराहने, चीखने  चिल्लाने  के सिवाय कुछ भी नहीं सुनाई पड़ रहा है।  अस्पताल धाराशाई हैं घर तबाह हैं स्कुल के परखच्चे उड़े हुए हैं। शहर का शहर मरघट बना हुआ है। बाप अपने बच्चों की लाश कंधो पे लिए दौड़ रहा है बच्चे अपनी माँ को दफना रहे हैं भाई अपनी बहन के जनाजे की तैयारी कर रहा है। किसी का हाथ बम से उड़ा हुआ है किसी के पैर के चिथड़े उड़े हुए हैं।  मानवता लहूलुहान है इंसानियत शर्मशार है।

Image result for syria crisis

Ghouta ने पिछले एक हफ्ते से खास कर 19 और 20 फ़रवरी को तबाही का जो मंज़र देखा उसे सभ्य समाज का हिस्सा तो कभी नहीं कहा जा सकता। लगता ही नहीं हम 21 वी शताब्दी में जी रहे हैं , मासूम बच्चे ,महिलाये ,बेगुनाह पुरुष सबके सब कतल किये जा रहे हैं मानो  भेड़ बकरियां हो। Ghouta बमो और टैंकों की प्रयोगशाला बना हुआ है। वास्तव में यह युद्ध नहीं नरसंहार है।
पिछले साल अलेप्पो जीत के बाद  ISIS Syria से लगभग समाप्त हो गया था जो थोड़े बहुत बिद्रोही बचे थे वे Ghouta  में जा छिपे। Syria की बशर अल असद सरकार अपनी जीत को जारी रखते हुए Ghouta को घेर लिया और उसे एक पिजरे की तरह बना दिया यानि हर आवागमन उसकी नज़र से हो कर ही हो सकता है।हालाँकि ऐसी स्थिति 2013 से ही बनी हुई है।  बशर अल असद सरकार की नीति रही है या तो सरेंडर करो या मरो। लेकिन इस नीति की वजह से आम जनता जिसका कोई कसूर नहीं है इसमें पिस रही है मारी जा रही है। Ghouta में भोजन ,दवाए और अन्य रोज़मर्रा की जरुरी चीज़ो का घोर संकट हो गया। लोग भूखों मरने लगे। इसके उपर बशर अल असद सरकार जो रूस और ईरान के समर्थन से हवाई हमला तोपों से हमला कर रही है।
सोमवार यानि 26 फ़रवरी तक Syrian Observatory For Human Rights की रिपोर्ट के अनुसार 561 लोग मारे जा चुके थे। कई अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले तीन हफ़्तों में हज़ारों लोग मारे गए हैं जिसमे बड़ी संख्या में महिलाये और छोटे बच्चे थे। Eastern Ghouta में 2013 से सिविल वॉर चल रहा है। पिछले 19 फ़रवरी को सीरिया की सेना रूस के बॉम्बर प्लेन्स के द्वारा इस शहर पर लगातार बम बरसाए जिसमे सैकड़ो लोग , महिलाओं और बच्चो सहित मारे गए। यह जानबूझ कर रिहाइशी इलाके में किया गया हमला था क्योँकि इसमें 6 से ज्यादा हॉस्पिटल्स , अनगिनत मेडिकल सेंटर्स , रिहाइशी मकान तबाह कर दिए गए। हमलावर मोर्टार शेल्स बैरल बॉम्ब्स , क्लस्टर बॉम्ब्स का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग किये। कुछ जगहों पर तो क्लोरीन गैस के भी इस्तेमाल के साक्ष्य मिले हैं।

Image result for syria crisis

Eastern Ghouta Syria की राजधानी Damascus से करीब 10 KM पूरब में है। इसकी जनसँख्या करीब 4 लाख है जिसमे आधे 18 साल से कम के बच्चे हैं। जब से सीरिया में सिविल वॉर शुरू हुआ तब से करि 465000 syrians मरे जा चुके हैं और 120 लाख लोग अपना घर शहर छोड़ कर जा चुके हैं।
हालाँकि 2017 में टर्की ,ईरान और रूस में एक समझौता हुआ जिसमे Damascus के आस पास के इलाको को सेफ जोन घोषित किया गया था। जिसमे इस क्षेत्र के ऊपर से हवाई जहाज भी उड़ाने पर रोक थी जिसका खुलकर उल्लंघन हुआ।
UNICEF ने इस नरसंहार पर एक ब्लेंक स्टेटमेंट यह कहते हुए जारी किया है कि उसके पास शब्द नहीं है इस पर कुछ कहने को। यह उसकी गुस्से को भी दिखाता है और साथ ही उसकी हेलपनेसनेस  को भी दर्शाता है। UN ने ceasefire की अपील की थी लेकिन वह भी कोई असर नहीं दिखा सकी। रूस ने मंगलवार से 5 घंटे का युद्ध विराम शुरू किया है जिससे की आम लोग उस क्षेत्र से निकल सकें किन्तु यह युद्ध विराम भी बहुत असरकारक नहीं साबित हुआ। ग्राऊंड रिपोर्ट के अनुसार पॉज ऑवर में भी गोले दगते रहे।
इंसानियत के क़त्ल के इस खेल में इंसान क्यों खामोश है आश्चर्य है ?

Comments

Popular posts from this blog

Dubai: Duniya Ki Sabse Unchi Buildingon Ka Shahar

दुबई का नाम आते ही दिमाग में एक ऐसे शहर का ख्याल आता है जो चकाचौंध से भरपूर हो , जहाँ चौड़ी चौड़ी सड़कें हों जिन पर महँगी महँगी गाड़ियां पूरी स्पीड से दौड़ रही हों, सर से पांव तक सफ़ेद कपड़ों में लिपटे शेख हों और जहाँ अकूत दौलत हो, जहाँ आसमान से बातें करती ऊँची ऊँची अट्टालिकाएं हों  ।
दुबई ने मात्र पांच दशकों में ही तरक्की और विकास की जो मिसाल कायम की है वह अपने आप में किसी आश्चर्य से कम नहीं है।  दुबई ने साबित कर दिया है की बुलंद इरादें और दूर दृष्टि हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। आइये जानते हैं दुनिया के इस अदभुत और लाज़वाब शहर के बारे में वो सब जो इसे दुनिया का एक अनोखा स्थान बनाते हैं।




दुबई किस देश में है

दुबई UAE यानि संयुक्त अरब अमीरात के सात राज्यों में से एक राज्य है जिसे अमीरात बोला जाता है। यह भले ही संयुक्त अरब अमीरात का एक हिस्सा है फिर भी यह कई मामलों में उससे काफी अलग है। यहाँ अन्य इस्लामिक देशों की तरह पाबंदियां नहीं हैं। यहाँ आकर आपको बिलकुल ही महसूस नहीं होगा कि आप एक इस्लामिक देश में हैं बल्कि आपको ऐसा लगेगा जैसे आप न्यूयोर्क या मुंबई में हैं। यदि आपको अरबी नहीं आती तो भी आपका …

ICC Cricket World Cup 2019: Schedule (Time Table) And Venue

2019 के आगमन के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की उलटी गिनती शुरू हो रही है और क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से नए विश्व चैंपियन का स्वागत करने  के लिए अपनी आँखे बिछाए बैठे हैं। क्रिकेट का महाकुम्भ इस बार इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर 30 मई 2019 से 14 जुलाई 2019 तक खेला जायेगा। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जंहा अपनी बादशाहत को कायम रखने का दबाव होगा वहीँ मेज़बान इंग्लैंड को अपने घरेलु दर्शकों के बीच पहली बार इस कप को पाने  का दबाव होगा। यह विश्व कप का बारहवां संस्करण होगा। इसमें सभी दस टीमें भाग लेंगी। सभी टीमें राउंड रोबिन में एक दूसरे से भिड़ेंगी और अंक तालिका में सर्वोच्च स्थान पाने वाली चार टीमों में पहले और चौथे और दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों में बीच सेमी फाइनल मैच होंगे। इन दोनों टीमों के विजेताओं के मध्य फाइनल मैच 14 जुलाई 2019 को खेला जायेगा।


भारतीय समयानुसार ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 का शिड्यूल (टाइम टेबल) और वेन्यू

पहले राउंड में कुल 45 मैच खेले जायेंगे

Date, Time (IST) Between Venue

ICC World Cup: All Why, How, When and Whats

बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों का ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का बारहवाँ संस्करण 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहा है। इसमें जहाँ वर्तमान चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने ख़िताब को बचाने उतरेगी वहीँ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा कई अन्य देशों के सामने इस विश्व कप को पहली बार अपने देश लेजाने का दबाव भी होगा। प्रतियोगिता रोबिन राउंड मुकाबले के आधार पर होगी जिसमे ऊपर की चार टीमों को सेमी फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। सेमी फाइनल विजेताओं के बीच फाइनल मुकाबला होगा और विजेता टीम विश्व कप की  हक़दार होगी।
क्रिकेट का हर टूर्नामेंट बेहद ही रोमांचक होता है फिर तो यह विश्व कप का मुकाबला है। दर्शक जूनून की हद तक जाकर मैचों को देखते हैं और बड़ी ही बेसब्री से हर मुकाबले का परिणाम जानने की प्रतीक्षा करते हैं। दर्शकों में टूर्नामेंट के रिकार्ड्स के साथ साथ हर छोटी बड़ी बातों को जानने की उत्सुकता रहती है। क्रिकेट प्रेमियों की इसी जरुरत को पूरा करने के लिए प्रस्तुत है विश्व कप सम्बन्धी कुछ रोचक जानकारियां :



ICC वर्ल्ड कप 2019  में कितनी टीमें भाग ले रहीं हैं?

ICC वर्ल्ड कप 2019 में कुल दस टीमें भाग ले रहीं हैं  इंग्लै…