Skip to main content

Shri Devi, The female Super Star of Bollywood


आज बॉलीवुड सहित सारा फिल्म जगत सदमे में है। भारतीय सिने प्रेमी हतप्रभ है। जी हाँ आपने सही अनुमान लगाया "चांदनी " चली गयी। चांदनी यानि हरदिल अज़ीज श्री देवी आज हमारे बीच नहीं है। कल देर रात दुबई में उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 

श्री देवी बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। उन्हें कभी सुपरस्टार तो कभी लेडी अमिताभ कहा गया। 1990 के दशक के सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा पारिश्रमिक पाने वाली हिरोइनो में उनका ही नाम आता है।Image result for sri devi last photo
श्री देवी अपना फ़िल्मी सफर बतौर बाल कलाकार 4 वर्ष की अवस्था में फिल्म Thunaivan से किया और इसके बाद वो तमिल,तेलगु ,कन्नड़ और मलयालम फिल्मो में अपना ये सफर जारी रखा। हिंदी फिल्मों में उन्होंने 1975 में फिल्म Julie में बाल कलाकार के रूप में अपना डेब्यू किया। 1976 उन्होंने अपना पहला व्यस्क रोल तमिल फिल्म Moonduru Modichu में किया। इसके बाद उनके लिए फिल्मो की लाइन लग गयी।  16 Vyathinile ,Siggapu Rojakkal,Varumayin Niram Sivappu , Meendum Kokila आदि कई तमिल ,तेलगु ,मलयालम और कन्नड़ फिल्मो में उन्होंने अपनी छाप छोड़ी।
हिंदी फिल्मों में सबसे पहले बतौर हीरोइन उन्होंने 1978 में फिल्म सोलवां सावन में काम किया और 1983 में फिल्म Himmatwala से स्टारडम हासिल किया। इसके बाद Mawali , Tohfa , Maqsad ,Masterji ,Nazrana ,Mr India से अपने सफलता के सफर को जारी रखा। जहाँ इन फिल्मों से उन्होंने कमर्शियल सफलता हासिल की वहीँ Sadama, Nagina ,Chalbaz , Chandani , Lamhe आदि फिल्मो से फिल्म समीक्षकों को भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया। अपनी शादी के बाद उन्होंने फिल्मो को छोड़ दिया था किन्तु फिर 2012 में उन्होंने फिल्म English Winglish से वापसी की।Image result for sri devi last photo
श्रीदेवी ने पांच बार Film Fare Award हासिल किया और 10 बार उनका Film Fare Award के लिए नॉमिनेशन किया गया। भारत सरकार ने 2013 में उन्हें पदमश्री पुरस्कार प्रदान किया। 2013 में ही उन्हें भारतीय सिनेमा के 100 वर्ष पुरे होने के उपलक्ष्य कराये गए पोल में 100 वर्षों में भारत की महान हिरोइनो में स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा भी उन्होंने कई अवार्ड्स  पुरस्कार प्राप्त किये हैं।
श्री देवी का जन्म 13 अगस्त 1963 में शिवकाशी तमिलनाडु में हुआ था।  उनका पूरा नाम श्री अम्मा यनगर अयप्पन था।  उनके पिता अयप्पन तमिल और उनकी माँ राजेश्वरी तेलगु थीं। उनके पिता एक वकील थे। उनकी एक बहन और तीन सौतेले भाई हैं।  श्री देवी ने मिथुन चक्रवर्ती से 1984 में गुप्त रूप से शादी की थी जिसका खुलासा मिथुन चक्रवर्ती ने फैंस मैगजीन में बाद में किया। 1996 में उन्होंने फिर  फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी की जिनसे उनको दो बेटियां जहान्वी और ख़ुशी हुयी।
 श्री देवी ने बाद में अपना फिल्म प्रोडक्शन भी शुरू किया जिसके द्वारा जुदाई फिल्म का निर्माण किया गया। श्री देवी की आखरी फिल्म Mom है इसके आलावा शाहरुख खान की zero में उनकी गेस्ट अपीयरेंस है।
चुलबुली आँखों वाली ,नटखट सी शरारती चाहे वह चांदनी हो या Mr India की हवाहवाई गर्ल हो सच में वो अपने चाहने वालों को रुला गयी। 

Comments

Popular posts from this blog

Dubai: Duniya Ki Sabse Unchi Buildingon Ka Shahar

दुबई का नाम आते ही दिमाग में एक ऐसे शहर का ख्याल आता है जो चकाचौंध से भरपूर हो , जहाँ चौड़ी चौड़ी सड़कें हों जिन पर महँगी महँगी गाड़ियां पूरी स्पीड से दौड़ रही हों, सर से पांव तक सफ़ेद कपड़ों में लिपटे शेख हों और जहाँ अकूत दौलत हो, जहाँ आसमान से बातें करती ऊँची ऊँची अट्टालिकाएं हों  ।
दुबई ने मात्र पांच दशकों में ही तरक्की और विकास की जो मिसाल कायम की है वह अपने आप में किसी आश्चर्य से कम नहीं है।  दुबई ने साबित कर दिया है की बुलंद इरादें और दूर दृष्टि हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। आइये जानते हैं दुनिया के इस अदभुत और लाज़वाब शहर के बारे में वो सब जो इसे दुनिया का एक अनोखा स्थान बनाते हैं।




दुबई किस देश में है

दुबई UAE यानि संयुक्त अरब अमीरात के सात राज्यों में से एक राज्य है जिसे अमीरात बोला जाता है। यह भले ही संयुक्त अरब अमीरात का एक हिस्सा है फिर भी यह कई मामलों में उससे काफी अलग है। यहाँ अन्य इस्लामिक देशों की तरह पाबंदियां नहीं हैं। यहाँ आकर आपको बिलकुल ही महसूस नहीं होगा कि आप एक इस्लामिक देश में हैं बल्कि आपको ऐसा लगेगा जैसे आप न्यूयोर्क या मुंबई में हैं। यदि आपको अरबी नहीं आती तो भी आपका …

ICC Cricket World Cup 2019: Schedule (Time Table) And Venue

2019 के आगमन के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की उलटी गिनती शुरू हो रही है और क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से नए विश्व चैंपियन का स्वागत करने  के लिए अपनी आँखे बिछाए बैठे हैं। क्रिकेट का महाकुम्भ इस बार इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर 30 मई 2019 से 14 जुलाई 2019 तक खेला जायेगा। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जंहा अपनी बादशाहत को कायम रखने का दबाव होगा वहीँ मेज़बान इंग्लैंड को अपने घरेलु दर्शकों के बीच पहली बार इस कप को पाने  का दबाव होगा। यह विश्व कप का बारहवां संस्करण होगा। इसमें सभी दस टीमें भाग लेंगी। सभी टीमें राउंड रोबिन में एक दूसरे से भिड़ेंगी और अंक तालिका में सर्वोच्च स्थान पाने वाली चार टीमों में पहले और चौथे और दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों में बीच सेमी फाइनल मैच होंगे। इन दोनों टीमों के विजेताओं के मध्य फाइनल मैच 14 जुलाई 2019 को खेला जायेगा।


भारतीय समयानुसार ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 का शिड्यूल (टाइम टेबल) और वेन्यू

पहले राउंड में कुल 45 मैच खेले जायेंगे

Date, Time (IST) Between Venue

ICC World Cup: All Why, How, When and Whats

बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों का ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का बारहवाँ संस्करण 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने जा रहा है। इसमें जहाँ वर्तमान चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने ख़िताब को बचाने उतरेगी वहीँ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तथा कई अन्य देशों के सामने इस विश्व कप को पहली बार अपने देश लेजाने का दबाव भी होगा। प्रतियोगिता रोबिन राउंड मुकाबले के आधार पर होगी जिसमे ऊपर की चार टीमों को सेमी फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। सेमी फाइनल विजेताओं के बीच फाइनल मुकाबला होगा और विजेता टीम विश्व कप की  हक़दार होगी।
क्रिकेट का हर टूर्नामेंट बेहद ही रोमांचक होता है फिर तो यह विश्व कप का मुकाबला है। दर्शक जूनून की हद तक जाकर मैचों को देखते हैं और बड़ी ही बेसब्री से हर मुकाबले का परिणाम जानने की प्रतीक्षा करते हैं। दर्शकों में टूर्नामेंट के रिकार्ड्स के साथ साथ हर छोटी बड़ी बातों को जानने की उत्सुकता रहती है। क्रिकेट प्रेमियों की इसी जरुरत को पूरा करने के लिए प्रस्तुत है विश्व कप सम्बन्धी कुछ रोचक जानकारियां :



ICC वर्ल्ड कप 2019  में कितनी टीमें भाग ले रहीं हैं?

ICC वर्ल्ड कप 2019 में कुल दस टीमें भाग ले रहीं हैं  इंग्लै…