Skip to main content

Cricket Ke 25 Adbhut Aur Mazedaar Records Jinhe Jaane Bina Aap Nahi Rah Payenge


 क्रिकेट विश्व के सबसे रोमांचक और रोचक खेलों में से एक है।   क्रिकेट सीरीज जब खेली जाती है तब इसके रोमांच में न केवल   खिलाडी बल्कि दर्शक भी सराबोर रहते हैं और जब क्रिकेट सीरीज   नहीं खेली जाती है तब भी इसकी दिलचस्पी कम नहीं होती। और   यह सब उसके रिकॉर्डों को लेकर होता है। दर्शक जुबानी सारे रिकॉर्ड   को याद रखते हैं। कई रिकॉर्ड तो इतने दिलचस्प और अनोखे होते   हैं  कि टूटने के बाद भी लोग उन्हें नहीं भूलते। प्रस्तुत है ऐसे ही   कुछ अदभुत और मज़ेदार रिकॉर्ड :

Cricket Cricket Ground Sport Ground Field

  • भारत दुनिआ का एक मात्र देश है जिसने 60 ओवर 50 ओवर और 20 ओवर के तीनों विश्व कप विजेता रह चूका है। 

  • इंग्लैंड दुनिया का एक ऐसा इकलौता देश है जो 60 ओवर, 50 ओवर और 20 ओवर के तीनों विश्व कप फ़ाइनल में पहुंच कर भी कभी विश्व विजेता नहीं बन सका। इंग्लैंड 1979 में 60 ओवर के विश्व कप में, 1992 में 50 ओवर के विश्व कप फाइनल तथा 2004 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में तथा 20 ओवर के मैच में चैंपियंस ट्रॉफी 2013 के फाइनल में हार चूका है। 

  • ऑस्ट्रेलिया ने  विश्व के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 45 रनों से मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में 1877 में हराया था ठीक सौ वर्षों बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को इसी मैदान में इतने ही रन से 1977 में हराया। 
Cricket Batsman Ball Game India Competitio

  • दिनांक 11/11/11 को एक ऐसा संयोग हुआ कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच में जो केप टाउन में खेला गया था उसमे 11 बज कर 11 मिनट पर दक्षिण अफ्रीका जो एक विकेट पर 125 बना कर खेल रही थी उसे जितने के लिए 111 रनों की ही दरकार भी थी। 

  • पीटर सिडल दुनिया के एक मात्र गेंदबाज़ हैं जिन्होंने अपने बर्थडे के दिन हैट ट्रिक लिया। इन्होने यह कारनामा 25 नवंबर 2010 को इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट मैच में किया। 

  • टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में क्रिस गेल एक मात्र खिलाडी हैं जिन्होंने किसी टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का लगाया था। उन्होंने 2012 में बांग्ला देश के सोहाग गाज़ी के पहले ही गेंद पर छक्का लगा कर यह कारनामा दिखाया था। 

  • एलेक स्टीवर्ट का जन्म 8/4/63 को हुआ था और उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 8463 रन भी बनाये। 

  • केन्या के आसिफ करीम एक मात्र खिलाडी हैं जो अपने देश के लिए क्रिकेट और डेविस कप टेनिस दोनों के लिए खेल चुके हैं। 

  • वीरेंदर सहवाग ने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट यानि T20, ODI और टेस्ट मैच में अपना उचत्तम स्कोर क्रमशः 119 ,219 और 319 बनाया।  119 रन वह आई पी एल में बनाये।

  • दुनियां में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाडी सर जैक होब्ब्स थे जिन्होंने प्रथम श्रेणी के मैचों में कुल 199 शतक बनाया था। 

  • इसी प्रकार विल्फ्रेड रोड्स ने अपने करियर में सबसे ज्यादा विकेट लिया था उन्होंने प्रथम श्रेणी के मैचों में कुल 4204 विकेट लिए।  

  • रोड्स ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड बनाया था वे दुनिया में सबसे ज्यादा 39969 रन प्रथम श्रेणी के मैचों में बनाये। 

  • वर्ल्ड कप 1975 के एक मैच में गावस्कर ने इंग्लैंड के 335 रनों को चेज करते हुए 60 ओवरों के मैच में  174 बॉल पर मात्र 36 रन बनाये थे और अंत तक आउट नहीं हुए।  

  • जिम लेकर दुनियां के एक मात्र खिलाडी हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा 19 विकेट लिए हैं। इसमें एक पारी में पुरे दस विकेट लेने का श्रेय सर्वप्रथम उन्ही को जाता है। 

  • ईशांत शर्मा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम से एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे वे कभी याद करना नहीं चाहेंगे। सन 2000 ईस्वी के बाद से भारत के विरुद्ध बने तीनों उच्चत्तम स्कोर बनाने वाले खिलाडियों का कैच उन्होंने शुरू में ही ड्राप कर दिया था। 2011 में एलिस्टर कुक 294, माइकल क्लार्क 329 रन 2012 और ब्रेंडन मैकुलम 2014 में 302 रन, तीनों का कैच ईशांत शर्मा ने शुरु में ही छोड़ दिया था। 

  • 12 जनवरी 1964 में भारत के बापू नादकर्णी ने इंग्लैंड के विरुद्ध गेंदबाज़ी करते हुए एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने लगातार 21 ओवर मेडेन फेकने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया। उनका बॉलिंग विश्लेषण था 32 ओवर 27 मेडेन 5 रन और 0 विकेट। 

  • भारतीय टीम में विराट कोहली के आगमन के बाद भारत ने पांच बार 300 + के टारगेट को चेज किया है और इनमे चार मैचों में विराट ने शतक बनाये हैं। 

  • श्री लंका के महेला जयवर्धने विश्व के एक मात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व कप के सेमि फाइनल और फाइनल दोनों ही मैचों में शतक लगाया है। 
Cricket, Kevin Pietersen

  • टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा नॉट आउट होने का रिकॉर्ड कर्टनी वाल्श के नाम है उन्होंने 185 परियों में 61 बार नॉट आउट रहने का रिकॉर्ड बनाया है। 

  • डर्क नेंनस ने ऑस्ट्रेलिया और नेदरलॅंड्स दोनों की तरफ से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। 

  • डॉन ब्रेडमैन ने अपने पुरे करियर में मात्र 6 छक्के लगाए थे। 

  • पाकिस्तान के बैट्समैन इंजमामुल हक़ ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में एक विकेट लिया है। यह विकेट उन्होंने अपने पहले ही बॉल पर लिया था। 

  • लांस क्लूज़नर, अब्दुल रज़्ज़ाक़,शोएब मालिक और हसन  तिलकरत्ने ये चार खिलाडी एक दिवसीय मैचों में पहले से लेकर दसवें सभी पोजीशन पर खेल चुके हैं।  

  • सौरभ गांगुली एकमात्र खिलाडी हैं जिन्होंने चार बार लगातार मैन ऑफ़ थे मैच का एकदिवसीय क्रिकेट में ख़िताब जीता है। 
Slips Wicket Keeper Cricket Wicket Keeping
  • शाहिद आफरीदी ने जिस बैट से दुनिया में सबसे तेज 37 बॉल में शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था वह बैट उन्हें वकार यूनुस ने दिया था और मज़े की बात है कि वक़ार को वह बैट सचिन तेंदुलकर ने दिया था।

Comments

Popular posts from this blog

Nirav Modi and Punjab National Bank Scam

Nirav  Modi   , एक ऐसी शख्सियत जो आज अखबारों  और न्यूज़ चैनलों की हेड लाइन बना हुआ है, बैंकों  और खासकर पंजाब नेशनल बैंक की गले की हड्डी बना हुआ है  आखिर है कौन ? आखिर क्यों उसने भारत सरकार  की नींद उड़ा  दी और बैंको की साख पर बट्टा लगा दिया।  तो आइये चलते हैं  आज  जानते हैं कि  आखिर  Nirav  Modi  कौन है और उसने ऐसा कौन सा कारनामा कर दिया है। 
Nirav  Modi  वही शख्स है जिसने भारत के इतिहास में सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम दिया है। घोटाला भी ऐसा वैसा नहीं पुरे 1.8 बिलियन डालर यानि करीब करीब 11400 करोड़ रुपये का। मजे की बात यह है की यह घोटाला पंजाब नेशनल बैंक की एक ही शाखा मुंबई में हुआ। 
Nirav  Modi एक ग्लोबल ज्वेल्लरी हाउस है जिसकी स्थापना नीरव मोदी ने 2010 में की थी। नीरव मोदी ज्वेल्लरी हाउस भारत का पहला ज्वेल्लरी हाउस है जो Cristie  and Sotheby Catalogues में अपना स्थान बनाया था।  मोदी के पिता और दादा दोनों इसी व्यसाय में थे।  नीरव का पालन पोषण Antewerp Belgium में हुआ था। उनकी शादी Ami Modi  से हुई थी और उनके तीन बच्चे हैं। उनके छोटे भाई nishat की शादी Mukesh  Ambani  की भतीजी  इशिता…

Uric Acid: Lakshan Aur Niyantran Ke Upay Hindi Me

यूरिक एसिड और गाउट /अर्थराइटिस  

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों को चलने फिरने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है और उनके शरीर के जोड़ जोड़ में दर्द होता है। गांठे सूज जाती हैं और वह करीब करीब बेड पर हो जाता है। यह बीमारी काफी तकलीफदायक है क्योंकि यह सीधे मनुष्य के खड़े होने , चलने फिरने पर प्रभाव डालता है और इस वजह से वह लाचार और काफी हद तक दूसरों पर निर्भर हो जाता है। 
आइए जानते हैं ऐसा किन वजहों से होता है और कैसे इसका निदान करते हैं : मनुष्य के शरीर में विभिन्न उपापचयी क्रियाओं के पश्चात यूरिक एसिड का निर्माण होता है। जब किसी कारणवश शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तब यह शरीर पर अपना नुकसान दिखाना शुरू करती है।  यूरिक एसिड या गठिआ क्या है What is Uric Acid
यूरिक एसिड कार्बन,हाइड्रोजन,नाइट्रोंजन तथा ऑक्सीजन परमाणुओं का एक हेट्रोसिक्लिक योगिक होता है जो शरीर के अंदर विभिन्न उपापचयी क्रियाओं के पश्चात् प्यूरिन के रूप में उत्पन्न होता है।इसी प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड का निर्माण होता है।  जब हमारे शरीर में इसकी मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है तो इसे Hyperuricemia या सामान्य बोलचाल में …

Diabetes Ya Madhumeh Kya Hai

आज कम्पटीशन,टारगेट और टेंशन की जिंदगी ने हमारे लाइफ स्टाइल को काफी बदल के रख दिया है। जीवन के इस बदलाव और आरामतलब जिंदगी ने कई बीमारीओं को जन्म दिया है। जिसमे से एक है डायबिटीज या मधुमेह। आज भारत में करीब 70 मिलियन लोग diabetes से ग्रस्त हैं। यह अपने आप में कोई बीमारी नहीं है पर बहुत से खतरनाक रोगों का जनक है। 
डायबिटीज या शुगर क्या है 

Diabetes वास्तव में हमारे रक्त में शुगर की मात्रा सामान्य स्तर से बढ़ने की स्थिति को कहते हैं। यह स्थिति तब आती है जब हमारे शरीर में पाचन के उपरांत बने ग्लूकोस का अवशोषण कोशिकाओं के द्वारा नहीं हो पाता। रक्त में मौजूद यह शुगर हमारे कई अंगों को डैमेज कर देता है। कई बार हमें तब पता चलता है जब काफी नुकसान हो चूका होता है। यही वजह है कि इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। 
हमारे शरीर में सामान्य शुगर लेवल क्या होना चाहिए 

हमारे शरीर में सामान्य अवस्था में शुगर लेवल खाली पेट 70 से 100 mg /dl होना चाहिए जबकि खाना खाने के बाद 120 से 140 mg /dl  जब हमारे रक्त में शुगर लेवल इससे अधिक हो तो इसे diabetes या सामान्य बोलचाल में शुगर होना कहते हैं। 
डायबिटीज के लक्षण 

डायबिटी…